दिल्ली में बीते 24 घंटों में सामने आये Corona के 300 नये मामले, उपराज्यपाल ने की समीक्षा बैठक

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): राजधानी दिल्ली में बीते शुक्रवार तीन मौतों के साथ कोरोना वायरस (Corona Virus) के 312 नये मामले दर्ज किये गये। मामलों में आया ये ताज़ा उछाल बीते डेढ़ महीने के आंकड़े मुकाबले काफी ज़्यादा है। हाल ही में किये गये 59,122 टेस्टों के बाद संक्रमण की दर 0.53% दर्ज की गयी। जिसके बाद अब तक राजधानी में कुल संक्रमण के मामले 640,494 तक पहुँच गये है। जिनमें 10,918 मौतें दर्ज की गयी। दिल्ली में 14 जनवरी 2021 के बाद बीते शुक्रवार को पहली बार दैनिक संक्रमण के मामलों में 300 का आंकड़ा पार किया। इस दौरान कुल 340 इंफेक्शन के मामले सामने आये।

शुक्रवार को एक्टिव केसों की तादाद 1,701 से बढ़कर 1,779 हो गयी। दूसरी और डेली पॉजिटिविटी रेट 0.39% से बढ़कर 0.53% हो गया। आंकड़ों पर गौर करें तो 24 फरवरी से फिर से डेली इंफेक्शन रेट (Daily infection rate) लगातार बढ़ रहा है। सिर्फ 1 मार्च (197 इंफेक्शन के मामलें) और 2 मार्च (175 इंफेक्शन के मामलें) इन आंकड़ों में मामूली गिरावट दर्ज की गयी।इस हफ़्ते की शुरुआत के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि, महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात तेजी से संक्रमण के नये मामले सामने आ रहे है।

दिल्ली में चल रहे टीकाकरण अभियान के बीच शुक्रवार को L-G अनिल बैजल ने कोविड के हालातों पर समीक्षा के लिये हुई बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, NITI Aayog के सदस्य डॉ वीके पॉल, एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, एनसीडीसी के प्रमुख डॉ एसके सिंह और राज्य सरकार के दूसरे प्रमुख अधिकारी शामिल थे। बैठक के बाद ये फैसला लिया गया कि, क्लस्टर आधारित निगरानी (Cluster based monitoring), परीक्षण और जीनोम सिक्वेसिंग कर मौजूदा रणनीति को जारी रखा जाये।

इस मुद्दे पर उपराज्य अनिल बैजल ने ट्विटकर लिखा कि-  प्रख्यात विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद इस बात पर खासा जोर दिया जायेगा कि, स्थिति नियन्त्रित होने के बाद संक्रमण के मामलों में हुई मामूली बढ़ोत्तरी के बाद सुरक्षात्मक उपायों को लागू करने में किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जायेगी। कोविड नियमों का पहले की ही तरह सख़्ती से पालन किया जायेगा। आरटी-पीसीआर की मुहिम को कायम रखा जायेगा।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते शुक्रवार को दिल्ली में COVID-19 वैक्सीन की 499,770 खुराकें दी गयी। जिनमें से 446,950 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है, और 52,820 लोगों को दूसरी खुराक।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More