Clashes in Libya: लीबिया में 106 घायल और 27 की मौत, 444 ब्रिगेड के कंमाडर की हुई गिरफ्तारी

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): Clashes in Libya: लीबिया की राजधानी त्रिपोली (Tripoli) में दो हथियारंबद गुटों के बीच झड़प के बाद कम से कम 27 लोग मारे गये और 100 से ज्यादा लोग जख्मी हो गये। बीते मंगलवार (15 अगस्त 2023) को हुए इस खूनी संघर्ष में कुल 106 लोग घायल हुए। ये झड़प सोमवार (14 अगस्त 2023) को तब शुरू हुई जब 444 ब्रिगेड के कमांडर महमूद हमजा (Commander Mahmood Hamza) को त्रिपोली के मिटिगा हवाई अड्डे (Mitiga Airport) से यात्रा करने का प्रयास करते समय हिरासत में लिया गया।

स्पेशल डिटेरेंस फोर्स (Special Deterrence Force) और 444 ब्रिगेड की तनातनी जगज़ाहिर है। खास बात ये है कि मिटिगा हवाई अड्डा भी स्पेशल डिटेरेंस फोर्स की कमान में आता है, जहां कमांडर महमूद हमजा को हिरासत में लिया गया। फिलहाल इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि किन वज़हों से उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

लीबिया की समाचार एजेंसी LANA की रिपोर्ट के मुताबिक हमजा को तटस्थ पार्टी में ट्रांसफर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एकता सरकार के साथ एक समझौते के बाद मंगलवार देर रात झड़पें बंद हो गयी। LANA ने बताया कि इस झड़प में घायल होने वालों में कई नागरिक भी शामिल थे।

इस लड़ाई को इस साल की सबसे गंभीर लड़ाई माना जा रहा है, जिसमें रात भर की लड़ाई के बाद राजधानी के ऊपर धुआं उठता हुआ दिखाई दिया। समझौते में त्रिपोली में सभी सैन्य अभियानों का खात्मा, सैन्य इकाइयों की उनके बैरक में वापसी, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान का आकलन करना और राष्ट्रीय एकता सरकार की ओर से मुआवजा जारी करना शामिल है।

लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएसएमआईएल) ने बीते मंगलवार (15 अगस्त 2023) कहा कि- वो कल से त्रिपोली में सुरक्षा घटनाओं, विकास और नागरिक आबादी पर उनके असर की बारीकी से निगरानी कर रहा है। मिशन इसमें शामिल सभी पक्षों को नागरिकों की सुरक्षा के लिये अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत उनकी जिम्मेदारी की याद दिलाता है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More