दिल्ली के पानी ने लगायी आग, दिग्ग़जों के बीच हुई जुब़ानी जंग

पानी ने दिल्ली के माहौल में सियासी आग लगा दी है। दरअसल मामले ने तब तूल पकड़ा जब भारतीय मानक ब्यूरो की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि बीआईएस के निर्धारित ग्यारह पैमानों में से दस पैमानों पर दिल्ली जल बोर्ड का पानी खरा नहीं उतरता है। कुछ ऐसा ही हाल चेन्नई और कोलकाता के पानी का भी है। केन्द्र सरकार ने पिछले हफ्तें देश के 21 शहरों से पानी का सैम्पल लेकर उसकी गुणवत्ता से जुड़े अध्ययन करवाये थे। अध्ययन में ये भी सामने आया कि दिल्ली से अच्छा पानी मुंबई का है। दिल्ली जल बोर्ड के सैम्पलों की फेल होने की खब़र जैसे ही मीडिया में आयी, सियासी गलियारों में खासा हलचल देखने को मिली। विपक्षी पर्टियां केजरीवाल सरकार पर हमलावर हो गयी। गौरतलब ये भी है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमेन है। दिल्ली जल बोर्ड सीधे उनकी कमान में है। 

दिल्ली सरकार ने आरोपों को सिरे से नकारा 
विपक्ष के आरोपों का करारा जव़ाब देते हुए आम आदमी पार्टी ने सफाई पेश की और कहा- दिल्ली सरकार पर लगाया गया ये लांछन राजनीति से प्रेरित है। राजधानी के मात्र 11 इलाकों से लिये गये सैम्पल के आधार पर पूरी दिल्ली के पानी को खराब कहना गलत होगा। जांच के लिए गये सैम्पल किन इलाकों से लिये गये, कितनी मात्रा में लिये गये और जांच करने का कौन-सा वैज्ञानिक तरीका इस्तेमाल किया गया। इससे जुड़ी जानकारियां हमसे साझा नहीं की गयी है। 

पानी के मसले पर विपक्ष हुआ हमलावर 
जैसे ही ये मामला सुर्खियां बटोरने लगा। विपक्ष की ओर से विजय गोयल, मनोज तिवारी, डॉक्टर हर्षवर्धन और रामविलास पासवान अपने-अपने दावे लेकर केजरीवाल को चुनौती देने लगे। दिल्ली भाजपा ने केजरीवाल के खिल़ाफ प्रदर्शन करने के लिए कमर कस ली है। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दावा किया कि, भाजपा कार्यकर्ता जल्द ही पानी के सैम्पल इकट्ठा करके केजरीवाल को जांच के लिए भेजेगें। 

रामविलास पासवान ने किया दावा, केजरीवाल ने चुनौती स्वीकारी 
शीतकालीन सत्र के पहले दिन रामविलास पासवान ने दिल्ली में पेयजल की गुणवत्ता पर केजरीवाल को घेरते हुए कहा कि-ये मामला बेहद संजीदा है, इस पर सियासत नहीं होनी चाहिए। मैं अपने मंत्रालय की ओर से कुछ वरिष्ठ अधिकारी इस प्रकरण की जांच के लिए अपॉइन्ट करूंगा। इस जांच में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए दिल्ली सरकार भी अपने अधिकारी नियुक्त करे। जांच-पड़ताल के बाद जो भी रिजल्ट आयेगा उसे सबके सामने रखा जायेगा। रामविलास पासवान के इस दावे के बाद अरविंद केजरीवाल मीडिया से रूबरू हुए और कहा कि- कुछ दिनों में हम मीडिया की मौजूदगी में दिल्ली के हर म्यूनिस्पिल वॉर्ड से पाँच-पाँच सैम्पल उठायेगें। मैं रामविलास पासवान को इसके लिए न्यौता देता हूँ। उन्होनें अपनी स्टडी के लिए सैम्पल दिल्ली के किन इलाकों से उठाये हम नहीं बताया। लेकिन हम उन्हें जगह बताकर पूरे प्रूफ के साथ सैम्पल उठायेगें और उसकी निष्पक्ष जांच करवायेंगे। 
इस पूरे मसले को लेकर ट्विटर पर सियासी सूरमाओं के बीच जुब़ानी जंग देखने को मिली। सबसे पहले केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्विटर कर लिखा कि फ्री पानी के नाम पर दिल्ली की जनता को ज़हर पिला रहे हैं अरविंद केजरीवाल देश के 20 शहरों के पानी पर हुए सर्वे में दिल्ली का पानी सबसे ज्यादा जहरीला पाया गया।
फ्री पानी के नाम पर #दिल्ली की जनता को ज़हर पिला रहे हैं @ArvindKejriwal

देश के 20 शहरों के #पानी पर हुए सर्वे में दिल्ली का पानी सबसे ज्यादा जहरीला पाया गया।

विकास के बड़े-बड़े दावे करने वाली @AamAadmiParty सरकार लोगों को साफ़ पानी तक मुहैया कराने में नाकाम रही है। pic.twitter.com/fePhjjoNtf

— Dr Harsh Vardhan (@drharshvardhan) November 17, 2019

इस ट्विट पर पलटवार करते हुए अरविंद केजरीवाल लिखते है कि सर, आप तो डॉक्टर हैं। आप जानते हैं कि ये रिपोर्ट झूठी है, राजनीति से प्रेरित है।

सर, आप तो डॉक्टर हैं। आप जानते हैं कि ये रिपोर्ट झूठी है, राजनीति से प्रेरित है। आप जैसे व्यक्ति को ऐसी गंदी राजनीति का हिस्सा नहीं बनना चाहिए। https://t.co/1qAPxXORcw

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) November 17, 2019

केजरीवाल की पुरानी साथी और मौजूदा भाजपा नेता शाज़िया इल्मी ने इस सियासी मौके की गर्माहट को भांपते हुए ट्विट किया कि, अच्छा हुआ आम आदमी पार्टी की पोल जब खुल गयी तो रिपोर्ट झूठी है! झूठ बोलने में और गंदी राजनीति में तो महारत ‘आप’ की है! दिल्ली चाहती है साफ़ पानी और साफ़ राजनीति!

अच्छा आपकी पोल जब खुल गयी तो रिपोर्ट झूठी है! झूठ बोलने में और गंदी राजनीति में तो महारत ‘आप’ की है! दिल्ली चाहता है साफ़ पानी और साफ़ राजनीति!गंदा पानी पिला कर दिल्ली वालों को कब तक बीमार करोगे भाई! @BJP4India @BJP4Delhi

— Shazia Ilmi (@shaziailmi) November 17, 2019

विरोध जताने के लिए आज दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संसद के शीतकालीन सत्र में हिस्सा लेने के लिए साइकिल चलाकर संसद परिसर में पहुँचे। उन्होनें कहा कि-दिल्ली की जनता साफ पानी से महरूम है और केजरीवाल आने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र झूठे दावे करके सियासी रोटियां सेंक रहे है।
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More