क्यूनेट घोटाला: अनिल कपूर-जैकी श्रॉफ, बोमन ईरानी समेत कई स्टार्स को नोटिस, 70 लोग गिरफ्तार – QNET Scam 70 people arrested including anil kapoor shahrukh khan jackie shroff boman irani vivek oberio notice sent to many bollywood stars



आजकल एक नया चलन देखने में आ रहा है। कम समय में ज़्यादा पैसा कमाने का लालच देने वाली चैन मार्केटिंग कम्पनियां कुकरमुत्ते की तरह देख भर में फल-फूल रही है। इस तरह की कम्पनियों के पास ठोस बिजनेस मॉडल नहीं होता है, सिवाय चैन मार्केटिंग थ्योरी के। 28 अगस्त: कैसा रहेगा आज का दिन आपके लिए? क्या कहते हैं आज के सितारे?

रोजाना अखबार में ये खबरें आमतौर पर देखने को मिलती है कि, फलां चैन मार्केटिंग कम्पनी लोगों का पैसा ले डूबी या फिर लेकर भाग गयी। लोगों को फंसाने के लिए किसी बड़े ऑडिटोरियम में मोटिवेशनल स्पीकर के मार्फत प्रोग्राम करवाये जाते है। छोटे-मोटे टूर करवाये जाते है। थोड़ा बहुत पैसा स्टेक होल्डर्स के खातों में डाल दिया जाता है ताकि वो दुनियाभर में कम्पनी की माउथ पब्लिसिटी का ढ़िढोरा पीटे। आमतौर पर देखने में ये आया है कि, इन कम्पनियों के चुंगल में वो लोग फंसते है जिन्हें फाइनेंस और मार्केटिंग की सतही समझ कम होती है। लेकिन तब क्या हो, जब इसमें बी-टाउन की नामी-गिरामी सेलेब्स इनवॉल्व हो।
हम बात कर रहे है क्यू नेट घोटाले की। इस घोटाले में अब तक साइबराबाद पुलिस कमीश्नरेट ने 70 लोगों की गिरफ्तारी की है साथ ही 38 धोखाधड़ी के मामले दर्ज भी दर्ज किये गये है। रिपोर्टों के मुताबिक विहान डायरेक्ट सेलिंग प्राइवेट लिमिटेड (क्यूनेट) और इसके प्रमोटरों के खिल़ाफ देशभर में कई मामले दर्ज किये गये है। साथ ही पुलिस ने इस कम्पनी के टॉप 500 प्रमोटरों को नोटिस जारी किया है, जिनके जव़ाबों का इंतजार किया जा रहा है।
गौरतलब है कि क्यूनेट डायरेक्ट सेलिंग और मल्टी लेवल मार्केटिंग पैटर्न पर काम करती है। इस कम्पनी को पहले गोल्ड क्वेस्ट एंड क्वेस्ट नेट नाम से जाना जाता था। ये क्यू आई ग्रुप के तहत काम करती थी। जिसका रजिस्ट्रेशन हांगकांग में था। क्यूनेट ज़्यादातर बेरोजगार लोगों, सॉफ्टवेयर कर्मचारियों, गृहिणियों और युवाओं को अपने जाल में फंसाती थी। मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर ने इस कम्पनी को बंद करने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि, वो इसमें निवेश करने से बचे। फाइनेंशियल फ्रॉड विक्टिम्स् वेलफेयर एसोशियएशन ने दावा किया है कि, इस कम्पनी ने डायरेक्ट सेलिंग (एमएमसीजी गुड्स) और ई-कॉमर्स की आड़ में 20 हज़ार करोड़ रूपये देश से बाहर भेजे है।
इस कम्पनी में कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए अभिनेता शाहरूख खान, विवेक ओबेरॉय, अनिल कपूर, बोमन ईरानी, जैकी श्रॉफ, पूजा हेगड़े और अल्लू शिरीश को नोटिस भेज कर जाँच एजेन्सियों ने उनका पक्ष जानने की कोशिश शुरू कर दी है। अनिल कपूर, बोमन ईरानी और शाहरूख खान ने अपने वकीलों के द्वारा नोटिस का जव़ाब जाँच एजेन्सियों को भेज दिया है।
28 अगस्त: कैसा रहेगा आज का दिन आपके लिए? क्या कहते हैं आज के सितारे?

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More