कल आयेगा राम मंदिर पर फैसला ?

राम मंदिर को लेकर पाँच संसदीय न्यायिक पीठ का फैसला अब कभी भी आ सकता है। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली इस पीठ ने फैसला ले लिया है, निर्णय सुनाने कि औपचारिकताओं तक ये फैसला सुरक्षित कर लिया गया है। सूत्रों की माने तो, जिस तरह से प्रशासनिक अमले में खलबली को माहौल है, उसे देखकर ये लगता है ये फैसला जल्द ही आ जायेगा। फिलहाल ये न्यायिक पीठ इलाहाबाद हाइकोर्ट की उस याचिका के निर्णय पर विचार कर रही है, जिसमें कहा गया था कि विवादित भूमि को निर्मोही अखाड़ा, सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और राम लल्ला के प्रतिनिधियों के बीच आपसी समझ से बराबर बांटा जाये। 

गृह मंत्रालय हुआ सतर्क 

कानून-व्यवस्था को दुरूस्त बनाये रखने के लिए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए एडवायजरी जारी कर दी है। मंत्रालय की कवायदों के मुताबिक फैसला चाहे जो भी आये, लेकिन देश के हालात और साम्प्रदायिक ढ़ांचे पर कोई आंच नहीं आनी चाहिए। इसे पुख्ता करने के लिए गृहमंत्रालय ने अर्धसैनिक बलों की 40 कम्पनियों की तैनाती अयोध्या में कर दी है। 

सुरक्षा को लेकर उठाये गये कई बड़े कदम 

  • उत्तर प्रदेश समेत देश के कई दूसरे राज्यों में संवेदनशील जगहों पर पुलिस की गश्त बढ़ा दी गयी है। पुलिस की तैनाती को लेकर खास तैयारियां की गयी है। जिसका जायजा खुद पुलिस के उच्चाधिकारी ले रहे है। 
  • उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर अभी से ही धारा-144 लगा दी गयी है। फिलहाल अयोध्या में किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन पर प्रशासन ने रोक लगा दी है। अयोध्या से सटे जिले अम्बेडकर नगर में तकरीबन आठ अस्थायी जेलें भी बनायी गयी है। 
  • पीएम मोदी ने सभी सांसदों और विधायकों से अपने-अपने क्षेत्र में रहने की अपील की है। ताकि वे शांति कायम रखने में मदद कर सके। प्रशासनिक अधिकारी सभी समुदायों के धर्मगुरूओं से मिलकर उनसे अपील कर रहे है कि, वे अपने लोगों के बीच शांति सद्भाव और भाइचारे का संदेश दे। 
  • उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुख्यालय में एक सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम बनायी गयी है ताकि सोशल प्लेटफॉर्मस पर किसी तरह की कोई आपत्तिजनक विषय-वस्तु सर्कुलेट ना हो सके। ये टीम लगातार उन लोगों पर निगाहें बनाये हुई है, जो साम्प्रदायिक सौहार्द खराब कर सकते है। इस टीम की कमान यूपी साइबर क्राइम के आईजी अशोक कुमार के पास है। 
  • यूपी पुलिस में सभी पुलिस अधिकारियों की छुट्टी 30 नवम्बर तक रद्द कर दी गयी है। राम मंदिर मामले पर किसी तरह की भड़काऊ पोस्टरबाज़ी को रोकने के लिए सड़कों पर 16 हज़ार स्वयंसेवकों की तैनाती की गयी है। 
  • राम जन्म भूमि न्यास की अगुवाई में राम मंदिर के लिए तराशे जा रहे पत्थरों का काम फिलहाल रोक दिया गया है। अयोध्या, आज़मगढ़, अम्बेडकर, गोसांईगंज, अकबरपुर, जहाँगीरगंज, बसखारी, और अतरौलिया में एंटी टेरिस्ट स्कवॉड, नेशनल इंटेलीजेंस एजेंसी और लोकल इंटेलीजेंस यूनिट के अधिकारी समन्वय करके काम कर रहे है। 
  • पाँच कोसी परिक्रमा मार्ग में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किये गये है। ड्रोन की मदद से रियल टाइम सिक्योरिटी मॉनिटरिंग की फुटेज सुरक्षा अधिकारियों को मुहैया करवायी जा रही है।
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More