Wrestlers Protest: अनुराग ठाकुर के घर पहुंचे बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और राकेश टिकैत

नई दिल्ली (देवेंद्र कुमार): Wrestlers Protest: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) की अपील के कुछ ही घंटों बाद केंद्र सरकार विरोध करने वाले पहलवान अब अनुराग ठाकुर के साथ चर्चा करने को तैयार है, देश के नामचीन पहलवानों के इस प्रतिनिधिमंडल में टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) और रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (Sakshi Malik) शामिल हैं। आज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के घर पर पहलवानों के साथ किसान नेता राकेश टिकैत भी पहुँचे।

बुधवार देर रात केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्विटकर लिखा कि- “मोदी सरकार पहलवानों के साथ उनके मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है। मैंने एक बार फिर पहलवानों को इसके लिये न्यौता भेजा है।”

साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगट जैसे देश के टॉप पहलवानों के ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदकों को गंगा में विसर्जित करने के लिये हरिद्वार (Haridwar) जाने के बाद मोदी सरकार के इस कदम को तनाव करने के तौर पर देखा जा रहा है। जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर पहलवानों के धरना स्थल को पुलिस की ओर से खाली कराये जाने के बाद पहलवानों ने ये बड़ा कदम उठाने का फैसला किया था।

प्रदर्शनकारी पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह (BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं, वहीं दूसरी ओर बृजभूषण शरण सिंह ने इन कथित आरोपों से इनकार कर रहे है।

इसी मसले पर द्रोणाचार्य अवार्डी और कुश्ती कोच महावीर सिंह फोगट (Mahavir Singh Phogat) की प्रतिक्रिया सामने आयी है, उन्होनें कहा कि-  “ये बहुत अच्छा कदम है। इतने दिनों के बाद सरकार जागी और अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को बातचीत के लिये बुलाया। इसलिए मैं कहना चाहूंगा कि मामले पर वाज़िब समाधान निकलना चाहिए ..”

इसी क्रम में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार विरोध करने वाले पहलवानों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है। रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने मीडिया से कहा कि, “हम अपने सीनियर्स और समर्थकों के साथ सरकार की ओर से दिये गये प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे। किसी ठोस निष्कर्ष तभी पहुँचा जायेगा जब सभी अपनी सहमति देंगे। अगर प्रस्ताव ठीक होगा तो हम मान जाएंगे। ऐसा नहीं होगा कि हम सरकार की किसी भी बात को मान लें और अपना विरोध खत्म कर दें।”

बता दे कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने नई दिल्ली में अपने सरकारी बंगले पर प्रदर्शनकारी पहलवानों के एक प्रतिनिधिमंडल से मिलने के चार दिन बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का ये ट्वीट सामने आया कि केंद्र सरकार प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ ‘चर्चा’ करने को तैयार है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More