World Book Fair: आज से शुरू हो रहा है विश्व पुस्तक मेला 2021, जानिए क्या कुछ है ख़ास इस बार

न्यूज़ डेस्क (उर्मिला): नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा नई दिल्ली में आयोजित होने वाली वार्षिक विश्व पुस्तक मेले का 29वां संस्करण आज यानि 6 से 9 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। ये भी पढ़ें – अगर आप भी चाहते है space में घूमना तो हो जाइये तैयार, जल्द ही पूरा हो सकता है आपका ये सपना

COVID-19 महामारी ने लगभग सभी कार्यक्रमों को डिजिटल बना दिया है। इसी के चलते, इस बार दिल्ली वर्ल्ड बुक फेयर (World Book Fair) का आयोजन भी वर्चुअल ही हो रहा है जो एक यादगार अनुभव होगा। इस वर्ष पुस्तक मेले का विषय “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” (National Education Policy 2020) है। मेले के दौरान शिक्षा और शिक्षाशास्त्र पर चर्चा, लेखकों के साथ बातचीत, पुस्तक विमोचन समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन किया जाएगा।

मेले में विदेशी प्रकाशक हॉल में यूके, यूएसए, यूएई, चीन फ्रांस, ईरान, नेपाल, स्पेन, श्रीलंका, यूक्रेन, इटली सहित 15 से अधिक देशों ने भाग लिया है। पुस्तक मेला प्रकाशकों के लिए B2B गतिविधियों के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा।

मेले की इस नई थीम के जरिए देश-विदेश के हर दर्शक और पाठक नई शिक्षा नीति से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और साथ ही भारतीय भाषाओं में होने वाले बदलावों के बारे में भी जान सकेंगे।

बता दें एनबीटी द्वारा प्रकाशित सभी पुस्तकों का अपना अलग हॉल होगा और NBT से आप किसी भी सोशल मीडिया हैंडल के जरिए आप जुड पाएंगें।

इस बुक फेयर में साहित्यिक कार्यक्रम, सेमिनार, लेखकों के साथ वार्तालाप, पुस्तक विमोचन, दूतावासों के साथ पैनल चर्चा और विदेशी पब्लिशर के साथ ई-इवेंट घर बैठे देख सकेंगे और इसका भरपूर आनंद भी उठा सकेंगे। इतना ही नहीं आप सिर्फ़ एक क्लिक कर 100 से अधिक किताबों से भी जुड़ सकेंगे। ये भी पढ़ें – अगर आप भी चाहते है space में घूमना तो हो जाइये तैयार, जल्द ही पूरा हो सकता है आपका ये सपना

वर्चुअल मेले से जुड़ने के लिए आपको www.nbtindia.gov.in/ndwbf21 पर लॉगइन करना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से ही आप हॉल में एंट्री कर सकेंगे और एंट्री करने के बाद कर्सर के द्वारा आपको किसी भी स्टॉल पर जाकर नाम और ई-मेल के माध्यम से लॉगिन करना होगा। आपको यहाँ अपना डेशबोर्ड मिलेगा और आप यहाँ पर इच्छानुसार विकल्प भी चुन सकेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More