अभी और सतायेगी सर्दी की बेदर्दी, IMD ने उत्तर भारत के लिये जारी किया मौसमी अलर्ट

न्यूज डेस्क (मातंगी निगम): देश के ज़्यादातर उत्तरी राज्यों में तापमान में भारी गिरावट और बारिश में इज़ाफा देखा गया है। हाल ही में जारी मौसम विभाग (IMD- India Meteorological Department) के ताजातरीन अपडेट के मुताबिक, ये शीत लहर के हालात और हल्की बारिश (Light Rain) की संभावना बरकरार रहेगी।

भारतीय मौसम विभाग ने हाल ही में जारी पूर्वानुमान में कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण उत्तर पश्चिमी भारत में आज (24 जनवरी 2022) से एक और ठंड बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में भारी बारिश और पहाड़ों में बर्फबारी हुई।

आईएमडी की भविष्यवाणियों के मुताबिक 24 और 25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की और छिटपुट वर्षा के साथ-साथ बर्फबारी (Snowfall) होने की संभावना है।

बीते रविवार (23 जनवरी 2022) को जारी अपने बुलेटिन में आईएमडी ने ये भी कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने एक ट्वीट में आगे कहा कि, “24 और 25 जनवरी के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बड़े इलाके में हल्की/मध्यम की बारिश होने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान असम, मेघालय और नागालैंड के अलग-अलग इलाकों में गरज/ बिजली/ ओला पड़ने की संभावना है।”

इसके अलावा आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में कोहरे के हालात बने रहेगें, जबकि इन राज्यों में 24 जनवरी से ठंडे दिन के कायम रहने की संभावना है। 25-27 जनवरी के दौरान इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर (Cold Wave) की स्थिति बनी रहेगी। अगले 3 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की स्थिति (Dense Fog Conditions) और 25 और 26 जनवरी को ठंडे दिन रहने की संभावना है।

बता दे कि दिल्ली में 1995 के बाद से जनवरी में सबसे ज़्यादा बारिश हुई। सफदरजंग ऑर्ब्जवेट्री (Safdarjung Observatory) के आंकड़ों के मुताबिक बीते शनिवार (22 जनवरी 2022) को राष्ट्रीय राजधानी में 69.8 मिमी बारिश हुई।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More