Viral News: ट्यूमर के चलते Bihar के एक नौजवान के जबड़े से निकाले गए 82 दांत

न्यूज़ डेस्क (बिहार): बिहार से एक viral news सामने आ रही है जहाँ ट्यूमर से पीड़ित एक किशोर के 3 घंटे के ऑपरेशन के बाद जबड़े से 82 दांत निकाले गये। 17 वर्षीय नीतीश कुमार पिछले पांच वर्षों से जबड़े के एक जटिल ओडोन्टोमा (odontoma) से पीड़ित थे जिसके चलते नीतीश को अपने जबड़े को ठीक करने के लिए एक ऑपरेशन करवाना पड़ा, जिसमें दो बड़ी गांठों में कुल 82 दांत थे।

यह उस सेट से 50 दांत अधिक है जो एक औसत वयस्क के पास होता है। हालांकि, 17 साल के इस नौजवान के लिए राहत इतनी आसान नहीं थी, जो सालों से ठीक से इलाज नहीं करा पा रहा था।

सौभाग्य से, उन्होंने बिहार में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (Indira Gandhi Institute of Medical Sciences) में डॉक्टरों से परामर्श किया और अपने ऑपरेशन की तारीख प्राप्त करने में सक्षम हुए।

सर्जरी से पहले, स्कैन से पता चला कि नीतीश का जबड़ा गंभीर रूप से सूज गया था और दांतों की अधिकता के कारण उनका चेहरा विकृत हो गया था। नीतीश के लिए पीड़ा आखिरकार समाप्त हो गई क्योंकि तीन घंटे की लंबी सर्जरी में सभी अतिरिक्त दांत हटा दिए गए।

गौरतलब है कि मैक्सिलोफेशियल (maxillofacial) यूनिट से डॉ. प्रियांकर सिंह ने डॉ. जावेद इकबाल की सहायता से जटिल ऑपरेशन को पूरा किया। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने कहा कि इलाज के अभाव में नीतीश की हालत वर्षों से बिगड़ती चली गई.

बता दें कि पिछले साल, एक भारतीय डॉक्टर ने 3.9 सेंटीमीटर का एक दांत निकाला, जिसने 'दुनिया के सबसे लंबे दांत' का रिकॉर्ड बनाया। मध्य प्रदेश के इंजीनियरिंग के 20 वर्षीय छात्र पवन भावसार लगातार जबड़े में दर्द, मसूड़ों में सूजन और मुंह में छाले से पीड़ित होने के बाद करगोन जिले के एक दंत चिकित्सक के पास गए।

उसकी मौखिक स्थिति का त्वरित निदान करने के बाद, दंत चिकित्सक ने पवन के दो दांत निकाले जो दर्द के कारण उन्हें परेशान कर रहे थे।

लेकिन दो दाँतों में से बड़ा दाँत अलग था जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था। माना जाता है कि यह दांत 39 मिमी (3.9 सेंटीमीटर) लम्बा था, जिसके बारे में माना जाता है कि इसने दुनिया के सबसे बड़े दांत में एक से एक है जिसने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More