Bundelkhand Expressway: उत्तर प्रदेश को मिला बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, जाने इसके बारे में

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): Bundelkhand Expressway: आज (16 जुलाई 2022) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी चित्रकूट और इटावा के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के छठे हाईवे का उद्घाटन करेंगे, ये प्रोजेक्ट साल 2020 में शुरू हुआ था और अब ये बनकर पूरा हो चुका है। बुंदेलखंड को 14,850 करोड़ रुपये की लागत से बने चार लेन राजमार्ग से खासा फायदा होगा, इससे राज्य में परिवहन सेवाओं में भी सुधार होगा।

इसके अलावा सड़क के किनारे छह लेन का राजमार्ग बनाया जा सकता है। ये हाईवे चित्रकूट और इटावा के अलावा बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन और औरैया (Jalaun and Auraiya) समेत सात जिलों से होकर गुजरेगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra Lucknow Express Way) का एक एक्सटेंशन मार्ग पर कुदरैल के इटावा जिले के गांव में चित्रकूट-कुदरैल एक्सप्रेसवे से ये  जुड़ता है। चित्रकूट के सभी सात जिले इस इलाके में शामिल हैं। बागेन, केन, श्यामा, चंदावल, बिरमा, यमुना, बेतवा और सेंगर (Betwa and Sengar) कुछ ऐसी नदियाँ हैं जिनसे ये होकर गुजरता है।

अधिकारियों ने इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 15,000 करोड़ रूपये से ज़्यादा होने का अनुमान लगाया है। दूसरी ओर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टेंडरिंग का विकल्प चुनकर इस प्रोजेक्ट में लगभग 1,132 करोड़ रूपये की बचत की है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी में सुधार के राज्य में विकास के प्रयासों में अहम महत्वपूर्ण कड़ी है। एक मोटे अनुमान के मुताबिक दिल्ली से चित्रकूट का सफर जिसमें पहले 9-10 घंटे लगते थे, अब इस फोर-लेन मोटरवे की बदौलत ये सफर लगभग 6 घंटे में पूरा हो सकता है। ये राजमार्ग उत्तर प्रदेश के बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर के विकास के लिये भी अहम है।

इसी के साथ बांदा और जालौन जिलों में औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण भी शुरू हो गया है। 20,000 करोड़ रुपये की लागत वाला डिफेंस कॉरिडोर प्रोजेक्ट (Defence Corridor Project) सूबे के पश्चिमी, मध्य और बुंदेलखंड इलाके में 5,071 हेक्टेयर से ज़्यादा को कवर करता है। उत्तर प्रदेश के 13 एक्सप्रेसवे में से छह एक्सप्रेसवे जिनकी कुल लंबाई 3,200 किलोमीटर है, वो पहले से ही चालू हैं। जबकि सात एक्सप्रेसवे अब भी बन रहे है। प्रमुख राजमार्गों और एक्सप्रेसवे के साथ औद्योगिक विकास प्रदेश में लगातार बढ़ रहा है। इन एक्सप्रेसवे पर आपात स्थिति में वायुसेना हवाई पट्टी बना रही है, जिसका इस्तेमाल रनवे की जगह किया जा सकता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More