US Election Result Live Updates: बाइडेन बढ़े बहुमत की ओर, व्हाइट हाउस के बाहर चली गोलियां

न्यूज़ डेस्क (शौर्य यादव): वोटों की गिनती के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों (US Election) में लोगों के दिलों की धड़कने बढ़ती जा रही है। मौजूदा आंकड़ो में ट्रम्प और बाइडेन की टक्कर के बीच बाइडेन बढ़त बनाये हुए है। तकरीबन आधे से ज़्यादा मतगणना पूरी हो चुकी है। अमेरिकी सिंहासन पर काब़िज होने के लिए जादुई आंकड़ा इलेक्टोरेल वोटों का है। संयुक्त राज्य में कुल इलेक्टोरेल वोटों का आंकडा 538 है। शुरूआती मतगणना में 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ में से ट्रंप 204 और बाइडेन 227 पर अपनी धमक दिखा चुके है। कांटे की टक्कर में डोनॉल्ड ट्रम्प नॉर्थ कैरोलाइना, मिशिगन, फ्लोरिडा, ओहायो विस्कॉन्सिन और पेनसिल्वेनिया में आगे चल रहे है। दूसरी ओर बाइडेन मिनियापोलिस (Minneapolis) और अरिजोना में चुनावी बढ़ते बनाये हुए है।

अन्तर्राष्ट्रीय टेलीविजन नेटवर्क सीएनएन के मुताबिक व्हाइट हाउस के बाहर तनाव काफी बढ़ गया है। छिटपुट गोलीबारी की घटना भी सामने आयी है। ख़बर सामने आ रही है कि नतीज़ों के कयास को लेकर ट्रंप और जो बाइडन के समर्थक आपस में भिड़ गये। जिसके बाद व्हाइट हाउस के बाहर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गयी है। इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में नेशनल गार्ड (National Guard) के ज़वान लगातार गश्त लगाकर कानून और व्यवस्था को सुनिश्चित कर रहे है। ताजा अपडेट के मुताबिक 50 में से 41 राज्यों के चुनावी नतीजे सामने आ चुके हैं। ऐसे में फिलहाल सिर्फ 9 राज्यों के परिणाम सामने आना बाकी है। पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे चल रहे हैं। टेक्सास, साउथ कैरोलिना और ओक्लाहोमा में ट्रंप जीत हासिल कर चुके हैं। हालांकि, इस समय भी जो बाइडन बहुमत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं।

व्हाइट हाउस के बाहर शांति व्यवस्था बिगड़ने की खब़र को देखते हुए, दंगों के हालातों को टालने के लिए ट्विट कर लिखा कि, पूरे मुल्क में कुछ बेहतरीन होते हुए देख रहे है, बेहद शुक्रिया।

फिलहाल पूरी दुनिया की निगाहें अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीज़ों पर टिकी हुई है। भारत के लिए इन चुनावी नतीज़ों की काफी अहमियत है। डोनॉल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान दिल्ली और वॉशिंगटन के तालुल्कात काफी बेहतरीन रहे थे। बीजिंग पर नकेल कसने में डोनॉल्ड ट्रम्प खुलकर सामने आये थे। ऐसे में भारत की मंशा डोनॉल्ड ट्रम्प की वापसी की रहेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More