UP Election 2022: प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल कर बनायेगें सरकार- सीएम योगी आदित्यनाथ

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते शनिवार (8 जनवरी 2022) को चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के बाद प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटने का विश्वास ज़ाहिर किया।

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश बीते पांच सालों में विकास के पथ पर लगातार आगे बढ़ रहा है। हम नये भारत के नये उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के त्यौहार का स्वागत करते हैं। भाजपा सरकार (BJP government) बनाने में सफल होगी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के नतीजे 10 मार्च को घोषित होने पर हम फिर से प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापिसी करेगें। इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिये।

उन्होनें आगे कहा कि- पिछले पांच सालों में उत्तर प्रदेश की डबल इंजन सरकार (Double Engine Government) ने राज्य के समग्र विकास के लिये काम किया है। लोग चुनाव में भाजपा को अपना आशीर्वाद देंगे। लेकिन हां हमें कोविड महामारी के खिलाफ सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। सभी लोगों से अपील है कि कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन करें।

चुनाव आयोग (Election commission) ने बीते शनिवार को पांच राज्यों के लिये मतदान की तारीखों की घोषणा की, जिसमें उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं, मणिपुर में 27 फरवरी से दो चरणों में चुनाव होंगे और पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में 14 फरवरी को चुनाव होंगे।

सभी राज्यों में वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। चुनाव आयोग ने कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर निर्देश दिया कि 15 जनवरी तक किसी भी तरह की राजनीतिक रैलियों और रोड शो (Political Rallies And Road Shows) की मंजूरी नहीं दी जायेगी। 15 फरवरी के बाद हालातों की समीक्षा करते हुए चुनावी रैलियों और चुनाव प्रचार (Election Campaign) पर नये निर्देश जारी हो सकते है।

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 312 विधानसभा सीटों पर भारी जीत हासिल की थी। बीजेपी ने 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 39.67 फीसदी वोट शेयर हासिल किया था। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी  (Samajwadi Party-SP) को 47 सीटें, बसपा ने 19 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस सिर्फ सात सीटों पर जीत हासिल कर सकी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More