UP Election 2022: सातवें चरण की वोटिंग शुरू, 54 सीटों पर 613 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): UP Election 2022: आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों का सातवां चरण शुरू चुका है। आज़मगढ़, मऊ, जौनपुर, गाज़ीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र (Bhadohi and Sonbhadra) समेत नौ जिलों में वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई और 6 बजे तक मतदान जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश के चुनावों का अंतिम चरण 2.06 करोड़ मतदाता 613 उम्मीदवारों के भाग्य को ईवीएम में कैद कर देगें। जो कि 54 सीटों के लिये चुनाव लड़ेंगे। इनमें एससीएस के लिए 11 आरक्षित सीटें और दो अनूसूचित जनजाति की सीटें शामिल हैं।

बता दे कि इससे पहले इन विधानसभाओं में 2017 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने सहयोगी अपना दल और एसबीएसपी के साथ मिलकर 29 सीटों के साथ चुनाव जीता था। साथ ही समाजवादी पार्टी (एसपी) ने 11 सीटें हासिल की थीं। बीजेपी के लिये चुनावों का सातवां चरण बेहद अहम है क्योंकि इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) भी शामिल हैं। जिले में योगी आदित्यनाथ सरकार में कम से कम तीन मंत्रियों की विभिन्न सीटें हैं। इनमें वाराणसी दक्षिण में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, शिवपुर में अनिल राजभर और वाराणसी उत्तर में रविंद्र जयसवाल शामिल हैं।

बीजेपी ने जौनपुर में राज्य मंत्री गिरीश यादव और मिर्जापुर (Mirzapur) के मारिहान में रामशंकर सिंह पटेल को भी चुनावी मैदान में उतारा है। खासतौर से दारा सिंह चौहान को मऊ जिले में घोसी विधानसभा सीट (Ghosi assembly seat) से मैदान में उतारा गया है। सातवें चरण के लिये दिग्गज सियासी चेहरों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का मेगा रोड शो खासतौर से शामिल था, जो कि मालदाहिया से विश्वनाथ धाम तक हुआ। विश्वनाथ धाम मंदिर में प्रार्थना करने के बाद प्रधान मंत्री मोदी ने बीएचयू गेट में स्थित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया।

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, जो एसपी के संरक्षक भी हैं, ने जौनपुर में अपनी मौजूदगी दर्ज करवायी। दूसरी ओर अखिलेश यादव ने अन्य राजनेताओं के बीच आरएलडी के सहयोगी जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) के साथ संयुक्त रैली का आयोजन किया। पूर्वाचल इलाके में चुनावी अभियान में बीएसपी प्रमुख मायावती भी आगे आयी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कई जगहों पर भी रोड शो किया। सातवें चरण के बाद उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा सभी पांच राज्यों के लिये वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More