Union Budget 2022: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होगा इज़ाफा? जानिये यहां

बिजनेस डेस्क (शाश्वत अहीर): आम आदमी के लिए एक और झटका केंद्रीय बजट (Union Budget 2022) पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर व्यापक तौर पर सीधा असर डालेगा। 1 फरवरी से सरकार द्वारा प्रस्तावित केंद्रीय बजट (Proposed Union Budget) में इथेनॉल या बायोडीजल (Ethanol Or Biodiesel) के मिश्रण के बिना बेचे जाने वाले पेट्रोलियम उत्पादों पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (Additional Excise Duty) लगाने का प्रस्ताव पेश किया गया है। इसके बाद देश के ज़्यादातर हिस्सों में डीजल की कीमतों में इज़ाफा होने की संभावना है। केंद्रीय बजट 2022 के मुताबिक उत्तर-पूर्व जैसे कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतें भी बढ़ सकती हैं।

पेट्रोल में मिलाया जाता है इथेनॉल

गन्ने से निकाला जाने वाला एथेनॉल पेट्रोल में सिर्फ 10 फीसदी के अनुपात में मिलाया जाता है। इस सम्मिश्रण को तेल आयात पर निर्भरता कम करने और किसानों को कमाई का एक अतिरिक्त स्रोत प्रदान करने के लिये मंजूरी दी गयी है। देश के 75-80 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों को आज भी एथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल (Ethanol-Mixed Petrol) मिलता है।

अखाद्य तिलहनों से निकाला गया बायोडीजल

डीजल को अखाद्य तिलहनों (Inedible Oilseeds) से निकाले गये बायोडीजल के साथ मिलाया जाता है। कृषि और परिवहन क्षेत्र (Agriculture and Transport Sector) में डीजल के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए, बजट 2022 के अतिरिक्त ईंधन पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इज़ाफा कर सकता है।

पेट्रोलियम उद्योग से जुड़े सूत्रों का मानना है कि सरकार के इस फैसले से तेल कंपनियों (Oil Companies) को पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के लिये प्रोत्साहन मिलेगा क्योंकि आठ महीने में बायोडीजल की खरीद के लिये ढांचा तैयार करने की संभावना बेहद कम है।

जबकि देश में नौकरीपेश वर्ग और आम आदमी (Working Class And Common Man) के लिये पिछले साल के केंद्रीय बजट से बहुत कुछ नहीं बदला, उत्पाद शुल्क में बदलाव का बड़े पैमाने पर असर पड़ने की संभावना है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More