Delhi उच्च न्यायालय ने Uniform Civil Code का समर्थन करते हुए केंद्र सरकार को जरुरी कदम उठाने के दिए निर्देश

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): आधुनिक भारत को समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) की आवश्यकता है और यह केवल एक आशा नहीं रह सकती है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को इसे एक वास्तविकता बनने के लिए दबाव डाला ताकि विभिन्न समुदायों के युवाओं को विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों में संघर्ष के कारण उत्पन्न होने वाले मुद्दों से संघर्ष करने के लिए मजबूर नहीं किया जाए।

दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने शुक्रवार को कहा कि समान नागरिक संहिता (UCC) को वास्तविकता बनने की आवश्यकता है ताकि आधुनिक भारत के विभिन्न समुदायों, जनजातियों, जातियों या धर्मों के युवाओं को अपनी शादी के लिए संघर्ष करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

Delhi High Court ने संविधान के अनुच्छेद 44 को लागू किया

अदालत ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया कि राज्य अपने नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करेगा "मात्र आशा नहीं रहनी चाहिए"। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह की एकल पीठ ने कहा, अनुच्छेद 44 के तहत समान नागरिक संहिता की आवश्यकता को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समय-समय पर दोहराया गया है।

''सभी के लिए समान कोड एक समान सिद्धांतों को सक्षम करेगा''

पीठ ने कहा कि "इस तरह के एक कोड की आवश्यकता - 'सभी के लिए सामान्य', जो विवाह, तलाक, उत्तराधिकार आदि जैसे पहलुओं के संबंध में समान सिद्धांतों को लागू करने में सक्षम बनाता है, ताकि तय सिद्धांतों, सुरक्षा उपायों और प्रक्रियाओं को निर्धारित किया जा सके और नागरिक विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों में संघर्षों और अंतर्विरोधों के कारण संघर्ष करने के लिए नहीं बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि अदालतों को बार-बार व्यक्तिगत कानूनों में उत्पन्न होने वाले संघर्षों का सामना करना पड़ता है, और विभिन्न समुदायों, जातियों और धर्मों के व्यक्ति, जो वैवाहिक बंधन बनाते हैं, ऐसे संघर्षों से जूझते हैं।

उन्होंने उद्धृत किया कि शीर्ष अदालत ने 1985 के अपने फैसले में, एकरूपता लाने और इन संघर्षों और संघर्षों को खत्म करने की आशा व्यक्त करते हुए कहा था, "यह भी खेद की बात है कि हमारे संविधान का अनुच्छेद 44 एक मृत पत्र बना हुआ है"। यह प्रदान करता है कि "राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा"।

धर्म, समुदाय, जाति के पारंपरिक बंधन धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं

अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि आधुनिक भारतीय समाज में जो धीरे-धीरे एकरूप होता जा रहा है, धर्म, समुदाय और जाति के पारंपरिक अवरोध धीरे-धीरे समाप्त हो रहे हैं। इसमें कहा गया है, "विभिन्न समुदायों, जनजातियों, जातियों या धर्मों से संबंधित भारत के युवाओं को, जो अपने विवाह को मनाते हैं, उन्हें विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों, विशेष रूप से विवाह और तलाक के संबंध में संघर्ष के कारण उत्पन्न होने वाले मुद्दों के साथ संघर्ष करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।"

शीर्ष अदालत 1985 के फैसले का हवाला देते हुए, अदालत ने कहा कि तब से तीन दशक से अधिक समय बीत चुका है और यह स्पष्ट नहीं है कि यूसीसी के कार्यान्वयन के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।

अदालत ने कहा, "तदनुसार, वर्तमान फैसले की प्रति सचिव, कानून और न्याय मंत्रालय, भारत सरकार को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी जाए।"

उच्च न्यायालय ने एक निचली अदालत के उस आदेश को खारिज करते हुए निर्णय पारित किया जिसमें एक व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी के दावे पर दायर तलाक की याचिका को खारिज कर दिया गया था कि वे दोनों 'मीणा' समुदाय से संबंधित हैं, जो एक अधिसूचित अनुसूचित जनजाति है और हिंदू विवाह अधिनियम लागू नहीं होगा। उनको।

कोर्ट ने कहा कि इस मामले में शादी हिंदू रीति-रिवाजों से हुई थी।

पीठ ने कहा, "यदि किसी जनजाति के सदस्य स्वेच्छा से हिंदू रीति-रिवाजों, परंपराओं और संस्कारों का पालन करना चुनते हैं तो उन्हें एचएमए (Hindu Marriage Act), 1955 के प्रावधानों के दायरे से बाहर नहीं रखा जा सकता है।"

अदालत ने तलाक की कार्यवाही में उल्लेख किया, यदि उचित आदिवासी रीति-रिवाज स्थापित नहीं होते हैं या हिंदू रीति-रिवाजों या संस्कारों को पार्टियों द्वारा स्वीकार किया जाता है, तो यह मानने का कोई कारण नहीं है कि एचएमए, 1955 के प्रावधान लागू नहीं होंगे।

"संहिताबद्ध क़ानून और कानून पार्टियों को किसी भी अनियमित प्रथाओं को अपनाने से विभिन्न सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस दिन और उम्र में, पारंपरिक अदालतों में पार्टियों को आरोपित करना जब वे स्वयं स्वीकार करते हैं कि वे हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन कर रहे हैं, अधिनियम बनाने के उद्देश्य के विपरीत होगा। एचएमए, 1955 जैसा क़ानून," इसमें जोड़ा गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More