‘Undo’ बटन के साथ Twitter Blue subscription भारत में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फीचर, मूल्य और अन्य विशेषताओं के बारे में

टेक्नोलॉजी (नई दिल्ली): ट्विटर (Twitter) ने गुरुवार को अपनी पहली सदस्यता सेवा ट्विटर ब्लू (Twitter Blue subscription) लॉन्च करने की घोषणा की, जो एक निर्धारित समय के भीतर ट्वीट को पूर्ववत (Undo) करने सहित विशेष सुविधाओं से लैस होगा।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के आने के बाद से ही ट्विटर यूजर्स एडिट बटन की मांग कर रहे हैं। कंपनी ने यूजर्स की वर्ड लिमिट बढ़ाने और यहां तक ​​कि डार्क मोड जैसी कई मांगों को पूरा किया है। हालाँकि, एडिट बटन एक ऐसी विशेषता रही है जो इसे अब तक प्लेटफॉर्म पर नहीं बना पाई है। कंपनी ने आखिरकार ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के हिस्से के रूप में पूर्ववत (Undo) सुविधा जारी की है।

ट्विटर ब्लू माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म द्वारा पहली सदस्यता-आधारित सेवा है। कंपनी की योजना नई सुविधा से राजस्व प्रणाली विकसित करने की है। वर्तमान में, ट्विटर राजस्व उत्पन्न करने के लिए मंच पर विज्ञापनों की अनुमति देता है।

ट्विटर ब्लू को केवल दो देशों ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में लॉन्च किया गया है, लेकिन कंपनी को समय के साथ अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीमियम सदस्यता का विस्तार करने की उम्मीद है।

जो लोग ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप करते हैं, उन्हें सुविधाओं का एक सेट मिलेगा जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

बुकमार्क फोल्डर्स: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दावा है कि यह सहेजी गई सामग्री को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने का एक आसान तरीका है। बुकमार्क फ़ोल्डर उपयोगकर्ता को सामग्री को प्रबंधित करने की अनुमति देकर उनके द्वारा सहेजे गए ट्वीट्स को व्यवस्थित करने देता है ताकि जब उन्हें इसकी आवश्यकता हो, तो वे इसे आसानी से और कुशलता से ढूंढ सकें।

ट्वीट पूर्ववत करें: यह ट्विटर पर सबसे अधिक मांग वाला फीचर है और यह भी कारण हो सकता है कि कई उपयोगकर्ता ट्विटर ब्लू सदस्यता पसंद कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने ट्वीट के लाइव होने से पहले उसका पूर्वावलोकन और संशोधन कर सकेंगे। ट्वीट को पूर्ववत करने के साथ, वे ट्वीट, उत्तर या थ्रेड से पहले ‘पूर्ववत करें’ (undo) पर क्लिक करने के लिए 30 सेकंड तक का अनुकूलन योग्य टाइमर सेट कर सकते हैं।

रीडर मोड: शोर से छुटकारा पाकर रीडर मोड बेहतर पढ़ने का अनुभव प्रदान करता है। इस फीचर के साथ, ट्विटर ट्वीट्स के लंबे धागों को आसानी से पढ़े जाने वाले टेक्स्ट में बदल देगा।

अन्य विशेषताएं: सब्सक्राइबर्स को उनके डिवाइस की होम स्क्रीन के लिए अनुकूलन योग्य ऐप आइकन और उनके ट्विटर ऐप के लिए कलर थीम जैसी सुविधाएँ प्राप्त होगी, और उनके पास समर्पित सदस्यता ग्राहक सहायता तक पहुंच होगी।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue subscription) का मूल्य निर्धारण

ट्विटर ने ब्लू को क्रमशः कनाडा (Canada) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए $3.49 CAD (लगभग ₹210) और $4.49 AUD (लगभग ₹250) की मासिक कीमत पर लॉन्च किया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More