Foreign trip के दौरान इस्तेमाल होने वाली Top 10 Tips

0

नई दिल्ली (मनदीप कौर): वही लोग वही दुनिया, पर अब हर कोई अपने देश वापिस लौट चुका है या लौटना चाहता है। Covid 19 ने दुनिया को सिखा दिया कि, अलग-अलग चीजें हमारी जिंदगी में क्या अहमियत रखती है। कुछ वक्त के लिए लग रहा है कि, दुनिया थम सी गई है। Airports‘ बंद, बाहर का सफ़र बंद, लोग अपने परिवार और अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद है। मौजूदा वक्त हमें ज़िंदगी के असली सुकून को महसूस करना और पहचाना सिखा रहा है। पर ये भी सच है कि, दुनिया एक जगह रूक नहीं रह सकती,हालात ठीक होने के बाद लोग फिर से विदेशों की तरफ़ रूख़ करते हुए सफर करेंगे। यही इंसानी फितरत है और इसी के मद्देनज़र मैं आपसे कुछ Tips Share करना चाहूंगी।

जब भी foreign trips का plan बनाए तो, इन Tips का इस्तेमाल करें

1. Indians को बहुत सारे देशों का वीज़ा लेना पड़ता है, जिस के लिए लोग अक्सर Visa या travel agents का सहारा लेते है। जिस भी शख़्स से आप Help ले रहे है, वो registered agents होना चाहिए क्योंकि ऐसे मौके पर लोगों के साथ धोखाधड़ी होने की संभावनाएं बहुत ज्यादा रहती हैं।

2 .Indians के लिए क़रीब 58 Countries visa free travel की facility देते हैं। तो जब भी विदेश घूमने का मन बने तो पहले यह देख लें कि, किस देश की यात्रा में आपको visa की ज़रूरत नहीं।

3. बहुत से देशों की currency Indian rupee के मुक़ाबले बेहद सस्ती है। ऐसे में इन देशों में घूमना फिरना आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं डालेगा। साथ ही आप किफायती तरीके से विदेश यात्रा का आनंद ले पाएंगे। 

4. जब भी विदेश यात्रा की पैकिंग करें तो, ये ध्यान रखें कि,  luggage हल्का ही रहे, इससे आने जाने में दिक़्क़त नहीं होगी और वापिस आने के समय की गई shopping items के लिए भी पर्याप्त जगह बनी रहेगी।

5. जिस किसी देश की यात्रा का प्लान बनाए, वहाँ के मौसम की जानकारी पहले ले ले। google पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध है, किसी से पूछने की बजाए google का सहारा लें और उसी हिसाब से अपने कपड़े और अन्य चीजें pack करें।

6. कोशिश करें की विदेश यात्रा करते समय अपने साथ ज़्यादा cash ना ले कि जाएँ। उसकी जगह अपने साथ credit card, international debit card या forex card ले कर जाएँ। इन सबके बारे में यात्रा करने से पहले अपने बैंक से जानकारी ले ले।

7. विदेश में एयरपोर्ट पर ही local simcard लेकर अपने फ़ोन में एक्टिवेट कर लें ताकि आपको GPS के द्वारा रास्ते का पता लगता रहे।

8. टैक्सी या अन्य साधनों में यात्रा करते समय हमेशा अपने फ़ोन के GPS के साथ रास्ता check करते रहें ताकि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार ना हों।

9. जिस किसी देश में हों वहाँ की police और अन्य emergency नम्बर अपने फ़ोन में save कर लें।

10. यदि आपको घूमने फिरने के लिए guide की ज़रूरत हो तो अपने होटल से रजिस्टर्ड गाइड ही लें, विदेश में किसी अनजान व्यक्ति के साथ घूमने से परहेज़ करें।

थोड़ी सतर्कता और सावधानी विदेश यात्रा को यादगार बना सकती है। इन टिप्स का इस्तेमाल करके विदेशों में आप सहज़ महसूस कर पाएंगे। हमारी दुनिया diversity से भरी हुई है। ऐसे में एक जगह सिमटकर इसकी खूबसूरती और निखार को महसूस नहीं किया जा सकता। मौजूदा दौर में आने वाला वक्त कैसा होगा ये कहना मुश्किल है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही दुनिया पुरानी रफ्तार पकड़ लेगी। तो ऐसे में अपना बैग पैक करके तैयार रहियेगा।

लेखिका IELTS और TOEFL प्रशिक्षक हैं, साथ ही उन्हें विदेश यात्राओं का लंबा अनुभव है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More