Rain of Meteors: आज रात आसमान में दिखेगें दिलकश नज़ारे, होगी उल्काओं की बारिश

न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): अंतरिक्ष में दिलचस्पी रखने वालों के लिये आज का दिन बेहद खास है। आज रात के दौरान धरती पर उल्काओं की बारिश (Rain of Meteors) होगी। ये बारिश आधी रात को साफ देखी जा सकेगी। नासा ने इस खूबसूरत नजारे को कैद करने के लिये हाई रेजोल्यूशन वाले कैमरे की मदद ली है। नासा के मुताबिक उल्काओं की बारिश अमेरिकी आसमान के ऊपर होगी। गौरतलब है कि  कुछ इसी तरह का नजारा बीती 26 जुलाई को भी देखा गया था। जब उत्तरी गोलार्ध (Northern Hemisphere) में रहने वाले लोगों ने करीब 1 घंटे तक लगातार करीब 40 उल्कापिंड़ों को आसमान से गुजरते हुये देखा था।

उल्का पिंड धूमकेतु के टुकड़े होते हैं जोकि सूर्य और प्लूटों ग्रह की कक्षाओं के बीच लगातार परिक्रमा करते रहते हैं। ये हर 133 साल में एक बार धरती के काफी करीब से गुजरते हैं। ऐसे में कुछ उल्का पिंड अपने तयशुदा रास्ते से भटक कर पृथ्वी के वायुमंडल में भी घुस जाते हैं। उनके घर्षण और चमक से शानदार रोशनी के नजारे देखने को मिलते हैं। जिसे हर खगोल प्रेमी (Astrophysicist) देखना चाहता है। इस शानदार दिलकश नज़ारे के कैद करने के लिये लोग हाई रेजोल्यूशन वाले कैमरे और दूरबीन की मदद लेते है।

नासा के द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस खगोलीय घटना (Celestial Event) को गुरुवार-शुक्रवार की रात में देखा जा सकता है। इस दौरान आसमान में निकला पूर्ण चंद्रमा इस मौके को और भी खास बना देगा। नासा के मुताबिक अगर इसे बहुत साफ और नंगी आंखों से देखना हो तो लोगों को ऐसे इलाके में जाना पड़ेगा जहां के आसमान में काफी अंधेरा हो। ये घटना बेहद कम समय के लिए होगी इसलिए लगातार आसमान में टकटकी लगाये रखना बेहद जरूरी होगा।

नासा ने उन लोगों के लिए खास व्यवस्था की है जो खुले आसमान में इस घटना को नहीं देख सकते। नासा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानि कि फेसबुक, टि्वटर और यूट्यूब पर इस खास मौके की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा जो कि अमेरिकी वक्त के मुताबिक रात दस बजे से सुबह पांच बजे के दरमियान देखी जा सकेगी। नासा ने इस लाइव स्ट्रीमिंग की जिम्मेदारी अपने मेटेरायट एनवायरमेंट ऑफिस (Meteorite Environment Office) को दी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More