Tokyo Olympic 2020: भारतीय पुरूष हॉकी टीम और मिक्स तीरंदाजी टीम ने की बेहतरीन शुरूआत

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): आखिरकर शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ टोक्यो ओलपिंक (Tokyo Olympic 2020) का आगाज़ हो गया। कई स्पोर्ट्स इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों और टीमों के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। इसी क्रम में इलावेनिल वलारिवन और अपूर्वी चंदेला दोनों निशानेबाज आज (24 जुलाई 2021) क्वालीफायर राउंड में टॉप 8 में अपनी जगह नहीं बना पाये।

एलावेनिल अपना पहला ओलंपिक खेल रही है। 60 शॉट्स के बाद 626.5 के स्कोर के साथ वो 15 वें स्थान पर रही, जबकि चंदेला जो अपना दूसरा ओलंपिक खेल रही है वो 50 निशानेबाजों में से 621.9 अंकों के साथ 36 वें पायदान पर रही।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पूल ए में न्यूजीलैंड पर 3-2 से जीत के साथ अपने जीत अभियान की शुरुआत की। पेनल्टी स्ट्रोक से रूपिंदर खेल खत्म किया, उसके बाद हरमनप्रीत के ब्रेस ने भारत को अहम बढ़त दिलायी। वे आखिर तक बढ़त का बचाव करने में कामयाब रहे। गोलकीपर श्रीजेश भी शानदार डिफेंस करते दिखे।

दूसरी ओर भारतीय टेबल टेनिस स्टार शरथ कमल-मनिका बत्रा को मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा (Table Tennis Mixed Doubles) में राउंड ऑफ 16 में हार का सामना करना पड़ा। दोनों का सामना लिन युन-जू चेंग और आई-चिंग की तीसरी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की जोड़ी से हुआ था। भारत से 12वीं वरीयता प्राप्त शरत और मनिका ने सात में से चार सीधे सेट गंवायें। 

भारत की दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चीनी ताइपे की चिह-चुन तांग और चिया-एन के खिलाफ 5-3 से जीत दर्ज की। इसके साथ ही दोनों मिक्स्ड तीरंदाजी स्पर्धा (Mixed Archery Event) के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। दीपिका और प्रवीण मिक्स्ड टीम इवेंट में हिस्सा लेने वाले पहले तीरंदाज थे क्योंकि ये पहली बार था जब इसे ओलपिंक खेलों में पेश किया गया।

मणिपुरी खिलाड़ी सुशीला देवी की ओर से पदक की उम्मीदें खत्म हो गयी। उन्हें 32 के एलिमिनेशन राउंड (Elimination Round) में हंगरी की इवा सेर्नोविच्की ने हरा दिया। जिसके बाद जूडो में भारत की पदक की उम्मीदें समाप्त हो गयी। सुशीला ने मुकाबले के दौरान इवा सेर्नोविच्की को कड़ी टक्कर दी और मुकाबले में जीत हासिल की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More