Rishabh Pant accident: मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी के इन सेफ्टी फीचर्स ने बचायी ऋषभ पंत की जान

ऑटोमोबाइल डेस्क (राम अजोर): ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की तेज रफ्तार मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी (Mercedes-Benz GLC SUV) आज (30 दिसंबर 2022) सुबह उस समय भीषण दुर्घटना का शिकार हो गयी जब वो दिल्ली से रूड़की वापस अपने घर लौट रहे थे। भारतीय क्रिकेटर लग्जरी एसयूवी को खुद चला रहे थे, जब ये रुड़की (Roorkee) के पास रेलिंग से टकरा गयी। पंत गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें देहरादून (Dehradun) के अस्पताल में रेफर किया गया है। ऋषभ पंत के एक्सीडेंट का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है और वीडियो से पता चलता है कि एक्सीडेंट कितना भयानक था। पंत की मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी सड़क पर फिसलने और आग लगने से कुछ सेकंड पहले हवा में थी।

पुलिस और खुद ऋषभ पंत ने बताया कि ड्राइविंग के दौरान उन्हें नींद की झपकी आ गयी थी, जिसकी वज़ह ये हादसा हुआ।  ये अभी भी चमत्कार है कि पंत दुर्घटनाग्रस्त होने काफी हद तक बच गये और भयानक हादसे के बाद तुरन्त खड़े हो पाये। क्रिकेटर के चमत्कारिक ढंग से बचने के पीछे Mercedes-Benz GLC SUV में दिये गये सेफ्टी फ़ीचर्स को बड़ी वज़ह माना जा सकता है।

ऋषभ पंत ने 2017 में खुद को Mercedes-Benz GLC SUV तब गिफ्ट की थी जब वो सिर्फ 19 साल के थे। उस वक्त वो अपना दूसरा आईपीएल सीजन खेल रहे थे। मर्सिडीज-बेंज जीएलसी को शक्तिशाली इंजन, आलीशान केबिन और कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस लक्जरी एसयूवी माना जाता है। जर्मन वाहन निर्माता की ओर से सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिहाज से ऋषभ पंत को दुर्घटना से बचने में खासा मदद मिली। ऐसे में आइये मर्सिडीज-बेंज जीएलसी ओर से दी जाने वाली सुरक्षा सुविधाओं पर एक नज़र डाले।

सुरक्षा के लिहाज से मर्सिडीज-बेंज जीएलसी प्री-सेफ फ्रंट सीट बेल्ट के साथ आता है जिससे कि खतरनाक हालातों में इलैक्ट्रिली देखा जा सकता है। इसमें सात-एयरबैग्स, TPMS, ISOFIX सीट्स, इन-कार ऑन-कॉल असिस्टेंस, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड फंक्शन और सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो कि हाई-एंड कार में देखे जा सकते हैं। दुर्घटना के दौरान पंत को बचाने के लिये सीटबेल्ट और एयरबैग ने अहम भूमिका निभायी होगी।

Mercedes-Benz GLC SUV 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो कि 241 बीएचपी और 370 एनएम की ताकत पैदा करती है। इसी कार का दूसरा वेरियेंट 2.2 डीजल इंजन 168 बीएचपी और 400 एनएम के साथ आता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More