Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की कीमतों में आया रिकॉर्ड उछाल

नई दिल्ली (शौर्य यादव): Petrol Diesel Price: ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच आज (1 अक्टूबर 2021) पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन एक साथ बढ़ीं और ऊपरी स्तर को छूते हुए कच्चे तेल की कीमतें 78 डॉलर प्रति बैरल के रिकॉर्ड स्तर पर बनी रही।

देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गयी जबकि पेट्रोल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 101.89 रुपये प्रति लीटर हो गयी।

डीजल की कीमतों में 24 सितंबर को 20 पैसे प्रति लीटर और फिर रविवार, सोमवार और मंगलवार को 25 पैसे प्रति लीटर और गुरुवार और शुक्रवार को 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी। पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई लेकिन तेल कंपनियों ने इस हफ़्ते पेट्रोल पंप पर बेचे जाने वाले तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की है, क्योंकि हाल ही में पेट्रोलियम उत्पाद (Petroleum products) की कीमतों में तेजी आयी है।

जब कच्चे तेल की कीमत अमेरिकी उत्पादन और इन्वेंट्री में कमी और मांग में तेजी से बढ़ रही थी। इसके लिये पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगभग 1 रुपये की बढ़ोत्तरी की जरूरत होगी। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 21 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 107.99 रुपये प्रति लीटर हो गयी, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 97.80 रुपये प्रति लीटर हो गयी।

देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरू हुई, लेकिन कई राज्यों में स्थानीय करों (local taxes) के आधार पर पेट्रोलियम उत्पादों की खुदरा कीमतें अलग थी। ईंधन की कीमतें इस साल अप्रैल से पेट्रोलियम उत्पादों के खुदरा मूल्यों में 41 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई है।

इस हफ़्ते की शुरुआत में तीन साल के उच्च स्तर 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठने के बाद, वैश्विक बेंचमार्क (Global Benchmark) अब गिरकर 78 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त महीने के दौरान औसत कीमतों के मुकाबले में लगभग 6-7 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाये गये मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा और संशोधन (Review And Revision) किया जाता है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी होती हैं। कीमतों की दैनिक समीक्षा और संशोधन पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय (Foreign Exchange) दरों पर आधारित होती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More