The Kerala Story: आईएसआईएस, हिज़ाब और लव जिहाद के इर्द-गिर्द घूमती है फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ की कहानी

एंटरटेनमेंट डेस्क (स्तुति महाजन): The Kerala Story: विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) की रिलीज के दौरान बड़ा राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया था, उस फिल्म में 1990 के दशक के दौरान जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को दिखाया गया था, कई लोगों का दावा था कि फिल्म धार्मिक मतभेद पैदा कर रही थी और तथ्य नहीं दिखा रही थी।

अब आने वाली फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को लेकर इस तरह के आसार बनते दिख रहे है। फिल्म की कहानी जबरन धर्म परिवर्तन, केरल में आईएसआईएस (ISIS) और ‘लव जिहाद’ जैसे मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका कई लोगों ने विरोध किया है।

अब सवाल ये है कि इस फिल्म में ऐसा क्या है, जिसके चलते इसका विरोध शुरू हो गया है। इस फिल्म की मूल कहानी उन लोगों से जुड़ी है जो केरल से जाकर आईएसआईएस में शामिल हुए थे। फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है और इसमें कहानी की एक छोटी सी झलक दी गयी है।

‘द केरल स्टोरी’ के ट्रेलर में दिखायी गयी है ये बातें

  • फिल्म में लव जिहाद की साजिश दिखायी गयी है।

  • इस फिल्म में केरल में धर्मांतरण के मुद्दे को उठाया गया है।

  • इस फिल्म में कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़ी कुछ खास बातों को भी दिखाया गया हैं।

  • इस फिल्म में केरल और आईएसआईएस के कनेक्शन को दिखाया गया है।

  • इसके अलावा फिल्म में आईएसआईएस के चंगुल में फंसी महिलाओं के हालातों के बारे में दिखाया गया है।

इस फिल्म में कई ऐसे सीन और विषय दिखाये गये हैं जिन्हें भड़काऊ बताया जा रहा है। ठीक इसी तरह का विरोध ‘द कश्मीर फाइल्स’ की रिलीज के दौरान देखा गया था, जब लोगों ने कहा था कि फिल्म की विषयवस्तु जम्मू-कश्मीर में दंगे का सब़ब बन सकती है।

फिल्म में लव जिहाद की साजिश दिखायी गयी है। इसमें मौलवियों को दिखाया गया है, जो कि मुस्लिम लड़कों को प्यार के नाम पर हिंदू और ईसाई लड़कियों को फंसाने और उनका धर्म परिवर्तन करने की हिदायत देकर लव जेहाद्द की साज़िश रचते है।

फिल्म में हिजाब के एजेंडे को भी दिखाया गया है। फिल्म के ट्रेलर में एक मुस्लिम लड़की अपनी कुछ सहेलियों को नसीहत दे रही है कि हिजाब (Hijab) पहनने से रेप या छेड़छाड़ जैसी वारदातों नहीं होती हैं। ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे हिंदू और ईसाई लड़कियों के साथ कुछ लोग छेड़छाड़ करते हैं और उनके कपड़े फाड़ देते हैं, उस घटना के बाद ये मुस्लिम लड़की अपनी सहेलियों का ब्रेनवॉश करती है।

फिल्म के ट्रेलर में देखा गया कि एक मुस्लिम लड़की कुछ दूसरी लड़कियों के साथ रहने आती है और फिर उन्हें इस्लाम की जानकारी देने लगती है। इस तरह वो दूसरों को इस्लाम अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं। वही लड़की हिंदू देवताओं का अपमान करती है और हिंदू लड़कियों के मन में हिंदू धर्म को गलत साबित करने की कोशिश करती नजर आती है।

इसके अलावा ‘द केरल स्टोरी’ के ट्रेलर में कट्टरपंथी इस्लाम (Fundamentalist Islam) के तौर-तरीकों, लव जिहाद, केरल में हो रहे धर्मांतरण और आईएसआईएस में शामिल होने की साजिश को भी दिखाया गया है। धर्मांतरण एक ऐसा मुद्दा है, जो कि केरल में हमेशा हावी रहा है और अक्सर इसका राजनीतिकरण किया जाता रहा है।

बता दे कि साल 2012 में केरल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमन चांडी (Oman Chandy) ने विधानसभा को बताया कि 2006 और 2012 के बीच 2,667 युवतियों ने इस्लाम कबूल किया था। इनमें से 2195 हिंदू लड़कियां थीं और 492 ईसाई लड़कियां थीं।

साल 2016 में केरल पुलिस (Kerala Police) को सौंपी गयी एक खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011 से 2016 के बीच पिछले पांच सालों में 6,000 लोगों ने इस्लाम कबूल किया है। इनमें ज्यादातर महिलायें थीं। महिलाओं में 76 फीसदी लड़कियां 35 साल से कम उम्र की थीं। फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ ऐसे कई मुद्दों को छूती है, जिससे केरल में राजनीतिक तूफान आने की उम्मीद है। ‘द केरल स्टोरी’ 5 मई, 2023 को रिलीज होने वाली है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More