भारत में तहलका मचाने के लिए तैयार Tesla, बैंगलुरू से ऑपरेट होगी R&D यूनिट

नई दिल्ली (राम अजोर): भारत के लग्जरी कार मार्केट में बहुत जल्द एलन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) सेंधमारी करने जा रही है। टेस्ला ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट के तहत भारत सहित एशिया पेसिफिक के बाजारों में ताल ठोकती दिखेगी। इस कवायद को ज़मीनी हकीकत देने के लिए टेस्ला ने बेंगलुरु में रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसके बाद से देश में इलेक्ट्रिक कारों का प्रोडक्शन और बिजनेस कंपनी शुरू कर सकेगी। फिलहाल कंपनी ने अपना ऑफिस बेंगलुरु के क्लब रोड के पास रिचमंड सर्कल जंक्शन पर खोला है। कयास लगाए जा रहे हैं कि, बंगलुरु से ही कंपनी की रिसर्च एंड डेवलपमेंट काम करेगी।

मिनिस्ट्री आफ कॉरपोरेट अफेयर्स के मुताबिक, बीते 8 जनवरी को टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी का पंजीकरण करवाया गया है। जिसमें वेंकट रंगम श्रीराम, डेविड जॉन फेंस्टीन और वैभव तनेजा को इसका डायरेक्टर बनाया गया है। इसके साथ ही वैभव तनेजा इस कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (chief Financial Officer) होंगे। दूसरी डेविड जॉन फेंस्टीन के पास अतिरिक्त प्रभार के तौर पर ग्लोबल सीनियर डायरेक्टर, ट्रेड मार्केट की भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। उम्मीद है कि कंपनी इसी साल से अपना परिचालन शुरू कर देगी। टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का कंपनी रजिस्ट्रेशन नंबर 142975 है। चर्चा ये भी गर्म है कि टेस्ला भारतीय बाज़ारों के लिए शुरूआती तौर पर Model 3 बिक्री के लिए उतार सकता है। जिसकी कीमत तकरीबन 55 लाख रुपये बतायी जा रही है। इस कार में 60Kwh की ताकत से लैस Lithium ion बैट्री का इस्तेमाल किया गया है। इसे 0-60km की रफ्तार पकड़ने के लिए महज़ 3.1 सैकेंड चाहिए। Model 3 की टॉप स्पीड 162mph बतायी जा रही है।

कंपनी फिलहाल रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में अनलिस्टेड प्राइवेट संस्था के तौर पर पंजीकृत हुई है। इसे 1.5 करोड़ की पूंजी के साथ रजिस्टर्ड किया गया। मार्केट पैटर्न और डिमांड (Market Pattern and Demand) के मुताबिक कंपनी जल्द ही अपनी मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावनाओं को टटोलेगी। टेस्ला के कर्नाटक सीएम बीएस येदियुरप्पा ने स्वागत किया। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसे ग्रीन मोबिलिटी की ओर भारत का बढ़ता कदम बताया। नितिन गडकरी के मुताबिक भारत आगामी पांच सालों में ग्रीन मोबिलिटी और इलैक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन हब बन सकता है।

पिछले साल नवंबर के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भारतीय बाज़ार में उतरने की बात कही थी। इस मसले को लेकर एलन मस्क दो बार ट्विट भी कर चुके है। अब टेस्ला भारतीय बाज़ार में धमाकेदार दस्तक देने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि भारत सरकार हर साल करीबन 8 लाख करोड़ रूपये की क्रूड ऑयल का इम्पोर्ट करता है। जिसमें मोदी सरकार कमी लाना चाहती है। ग्रीन मोबिलटी और इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार हर पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाने की कवायद जल्द ही शुरू करने वाली है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More