Temple opening: मंदिर में दर्शन से पहले दिखाना होगा ये सर्टिफिकेट

न्यूज़ डेस्क (तिरुवनंतपुरम, केरल): जैसा कि सबरीमाला मंदिर (Sabarimala temple) शुक्रवार से खुल जाएगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन (Pinarayi Vijayan) ने कहा कि मंदिर में दर्शन के लिए COVID​​-19 नकारात्मक प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य होगा।

केरल के सी.एम. ने कहा कि, “सबरीमाला मंदिर कल से खुल रहा है लेकिन मंदिर जाने से पहले, COVID-19 नकारात्मक प्रमाण पत्र अनिवार्य है। केवल 250 लोगों को एक दिन में जाने की अनुमति दी जाएगी। भक्त को पहाड़ी पर चढ़ने के लिए फिट होने का आश्वासन देना भी एक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र है।”

केरल सीएम ने बताया कि यात्रा के दौरान सभी COVID ​​प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। सबरीमाला मंदिर COVID-19 के प्रकोप के बीच थुलम के मलयालम महीने के दौरान शुक्रवार से शुरू होने वाले पांच दिनों के लिए भक्तों के लिए खोला जाएगा।

त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (Travancore Devaswom Board) के अनुसार, केवल 250 लोगों को एक ही दिन में जाने की अनुमति दी जाएगी और बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी। मंदिर में दर्शन की बुकिंग के लिए एक आभासी कतार पोर्टल जनता के लिए खोला गया है।

एक COVID-19-नकारात्मक प्रमाणपत्र अनिवार्य होगा और तीर्थयात्रियों को पम्बा पहुँचने से 48 घंटे पहले परीक्षा देनी होगी। प्रमाण पत्र के बिना पहुंचने वालों को निलैकल के बेस कैंप में एक COVID-19 परीक्षण से गुजरना होगा। स्नान के लिए विशेष झांकियों की व्यवस्था की गई है और श्रद्धालुओं को पम्पा (Pampa) नदी में स्नान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

टीबीडी ने यह भी बताया कि पम्पा, नीलकंल (Nilakkal) और सनिधानम (Sannidhanam) में शौचालय और बाथरूम की सुविधा स्थापित की गई है, और विभिन्न बिंदुओं पर सैनिटाइज़र, साबुन और पानी की व्यवस्था की गई है।

स्वामी अय्यप्पन रोड के माध्यम से भक्तों को चढ़ना और उतरना होगा और श्रद्धालुओं के लिए COVID -19 सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देशों के अनुसार सांनिदानम् में दर्शन करने के लिए विशेष निशान लगाए गए हैं।

सबरीमाला में भक्तों के लिए कोई आवास नहीं होगा। टोडरमल ने कहा कि नियमित पूजा के अलावा, उदयस्थमान पूजा (Udayasthamana pooja) और पडी पूजा भी आयोजित की जाएगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More