Tamil Nadu: डिंडीगुल में कोडाइकनाल के पहाड़ी जंगली इलाके में लगी आग, वन विभाग हुआ सर्तक

न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): आज (15 मार्च 2023) तमिलनाडु (Tamil Nadu) में डिंडीगुल जिले (Dindigul District) के कोडाइकनाल पहाड़ियों के पास जंगली इलाके में भीषण आग लग गयी। वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वो जंगल की आग पर काबू पाने के लिये काम कर रहे हैं। जंगल में आग लगने की घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा रहा है।

जंगल में आग लगने की ये घटना गोवा (Goa) में महादेई वन्यजीव अभयारण्य (Mhadei Wildlife Sanctuary) में बड़े पैमाने पर जंगल में आग लगने के कुछ दिनों बाद सामने आई है। भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने जंगल की आग से निपटने के लिये सभी जरूरी पहल की और प्रभावित क्षेत्रों में पानी निकालने के लिये हेलीकॉप्टरों को तैनात किया।

भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने 11 मार्च को गोवा में जंगल की आग से प्रभावित इलाकों में 25,000 लीटर से ज्यादा पानी का इस्तेमाल किया। जानकारी के मुताबिक 5 मार्च से शनिवार तक 48 जगहों पर आग लगने का पता चला। जिनमें से 41 जगहों पर आग लगने से पहले ही काबू पा लिया गया। इसके अलावा अधिकारियों के मुताबिक भारतीय वायु सेना तटीय राज्य के प्रभावित इलाकों में जंगल की आग से निपटने के लिये भारतीय नौसेना और नागरिक प्रशासन के साथ लगातार मिलकर काम कर रही है।

गोवा में जंगल की आग लगातार बढ़ती जा रही है, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (Ministry of Environment) ने बीते शनिवार (11 मार्च 2023) को भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) की ओर से जारी रियल टाइम अलर्ट निगरानी के लिये 24×7 कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। इससे पहले गोवा के वन मंत्री विश्वजीत राणे (Vishwajeet Rane) ने आज (15 मार्च 2023) बताया कि महादेई वन्यजीव अभयारण्य में लगी आग की विस्तृत जांच के आदेश दे दिये गये हैं। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Chief Minister Pramod Sawant) से चर्चा के बाद जांच के आदेश जारी किये गये।

पर्यावरण मंत्रालय ने ये भी कहा कि अब तक वनस्पतियों और जीवों पर कोई बड़ा नुकसान नहीं देखा गया है और प्रभावित क्षेत्रों को सेक्टरों में बांटा गया है और जंगल के गहन प्रबंधन के लिये डीसीएफ और एसीएफ स्तर के अधिकारियों को तुरंत आग बुझाने के लिये ड्यूटी सौंप दी गई है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More