Taliban: अजित डोभल की अमेरिकी एनएसए से बातचीत के बाद मुमकिन हो पायी भारतीयों की वापसी

न्यूज डेस्क (गंधर्विका वत्स): अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिये कॉर्डिनेशन की कवायदों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बीती शाम (16 अगस्त 2021) अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन (US NSA Jake Sullivan) से बातचीत की थी। फिलहाल अमेरिकी सुरक्षा बल काबुल हवाई अड्डे (Kabul Airport) की बागडोर संभाल रहे है।

दोनों तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बातचीत के बाद भारतीय दल को काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिकी सुरक्षा (American security) के बीच ले जाया गया। जहां से उन्होंने आज (17 अगस्त 2021) सुबह भारत के लिये उड़ान भरी। भारतीय सी-17 विमान की लैडिंग अमेरिकी अधिकारियों की मंजूरी के बाद करवायी गयी। दुबारा टेकऑफ करने के लिये दोनों तरफ से कॉर्डिनेशन किया गया।

सूत्रों के मुताबिक काबुल में जमीनी हालात के कारण भारतीय अधिकारियों (Indian officials) का बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल हो गया था लेकिन आखिरकार इसकी व्यवस्था कर दी गयी। कल से दो सी-17 ने भारत के लिये काबुल से उड़ान भरी है। पहली फ्लाइट से करीब 46 लोग और दूसरी फ्लाइट से आज सुबह 120 से ज़्यादा लोग भारत पहुँचे।

भारत लंबे समय से अमेरिका के साथ अफगानिस्तान में काम कर रहा है। गौरतलब है कि तालिबान ने बीते रविवार  काबुल में घुसा और राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया। आतंकवादी समूह द्वारा अफगान राजधानी पर नियंत्रण का दावा करने के तुरंत बाद कई देशों ने अपने राजनयिक कर्मियों (Diplomatic Personnel) को अफगानिस्तान से निकाला। इसके साथ ही सैकड़ों लोग अफगानिस्तान छोड़ने के प्रयास में काबुल हवाई अड्डे पर जमा हो गये।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More