गर्मी के मौसम में इस तरह करें CNG कार की देखभाल

ऑटोमोबाइल डेस्क (डिम्पी कपूर): पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण देश में सीएनजी कारों (CNG cars) की मांग तेजी से बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की सेल्स में काफी इज़ाफा देखा गया है। हालांकि जो लोग सीएनजी कार खरीदने की सोच रहे हैं या जिनके पास पहले से ही सीएनजी कार है, ये खबर आपके काम आ सकती है।

गर्मी का मौसम आ गया है और देश के कई हिस्सों में तापमान पहले से ही काफी बढ़ गया है। दिन के समय, तापमान ज्यादातर 40 डिग्री सेल्सियस के निशान से ऊपर होता है और कुछ जगहों पर तापमान 45 डिग्री को भी छू रहा है। ऐसे में धूप में निकलते समय अपनी सीएनजी कारों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

गर्मियों के दौरान धूप में बाहर निकलते समय सीएनजी कारों के लिये सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है। मौजूदा गर्म मौसम को देखते हुए हम आपको सीएनजी कार की देखभाल करने के लिये कुछ कारगर तरीके से बताने जा रहे है, जिन्हें आजमा कर आप अपनी सीएनजी कार के बेहतर मेनटेंस (Maintenance) कर पायेगें।

शेड में ही करें कार पार्क

पेट्रोल और डीजल कारों की तरह अपनी सीएनजी कार पार्क करते समय शेड एरिया (Shed Area) चुनें। चिलचिलाती धूप में पार्क करने पर सीएनजी कार का केबिन कुछ ही समय में काफी गर्म हो जायेगा। इसलिए जब आप कार को ज्यादा देर तक छोड़े तो उसे छायादार जगह पर पार्क करें।

सीएनजी टैंक फुल करने से बचें

गर्मी में गैस तेजी से फैलती है, इसलिए कोशिश करें कि कार में सिलिंडर की अधिकतम सीमा तक सीएनजी न भरें। मिसाल के लिए अगर सिलेंडर की मैक्सिमम लिमिट आठ लीटर की रिफिल की है तो इसे सिर्फ सात लीटर तक ही भरा जाना चाहिये। अगर आपका सीएनजी खत्म हो गयी है तो चिंता न करें, पेट्रोल (Petrol) पर स्विच करने का ऑप्शन हमेशा साथ होता है।

चैक करें एक्पायरी डेट

सीएनजी सिलेंडर (CNG Cylinder) की एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। आम तौर पर सीएनजी सिलेंडर की लाइफ करीब 15 साल होती है, जो कार की उम्र के साथ खत्म हो जाती है।

सिलेंडर लीकेज को कराते रहे चैक

सीएनजी सिलेंडर को हर तीन साल में हाइड्रो-टेस्टिंग (Hydro-Testing) की जरूरत होती है। इस टेस्टिंग से पता चल जाता है कि सिलेंडर में कोई लीक है या नहीं। इस टेस्टिंग में कार का सिलेंडर कितना पावर दे रहा है, इसका भी पता लगाया जा सकता है।

ओर्थाराइज्ड डीलर से ही इन्स्टॉल करवाये सीएनजी किट

अगर आपने पास के लोकल मैकेनिक (Local Mechanic) द्वारा सीएनजी किट लगाई गई है तो इसकी ऑथेंटिसिटी और सर्टिफिकेशन के लिये जांच करवाना हमेशा सबसे अच्छा होता है। अब कार कंपनियां सीएनजी किट (CNG Kit) भी लगाती हैं, जो लंबी वारंटी और बेहतर सुरक्षा के साथ आती हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More