Florida से टकराया ताकतवर तूफान इयान, काउंटी के कई निचले इलाकों में भरा पानी

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): संयुक्त राज्य अमेरिका में दर्ज किये गये सबसे ताकतवर तूफानों में से एक तूफान इयान ने बीते बुधवार (29 सितम्बर 2022) को फ्लोरिडा (Florida) में भारी तबाही मचायी, इस दौरान 1.8 मिलियन से ज्यादा लोग बिजली के बिना रह गये। लगातार बारिश की वज़ह से सड़कों पर पानी भर गया और कई लोग फंसे रह गये। तूफान ने कायो कोस्टा (Cayo Costa) के बैरियर द्वीप के पास लैंडफॉल बनाया और फोर्ट मायर्स और ताम्बा बे (Fort Myers and Copper Bay) समेत आसपास के कई इलाकों पर इसने अपना सीधा असर डाला।

आधिकारिक सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ये तूफान ग्रेड 4 श्रेणी का है, जो कि 150 मील प्रति घंटे (241 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से किनारे से टकराया। इसे देखते हुए कई तटीय अमेरिकी राज्यों को खाली करने का राजकीय आदेश जारी कर दिया गया है।

फ्लोरिडा में कई जगहों पर बिजली की लाइनें टूट गयी और कुछ जगहों पर किसी तरह के होने वाले हादसे से बचने के लिये एहतियातन बिजली बंद कर दी गयी। इस हफ्ते की शुरूआत में तूफान से क्यूबा (Cuba) में दो लोगों की जान चली गयी, जब तूफान इयान से पैदा हुई ताकतवर हवाओं ने क्यूबा के निचले हिस्सों में बने इलैक्ट्रिक ग्रिड को अपनी चपेट में लिया।

मामले पर फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस (Governor Ron DeSantis) ने कहा कि- ये तूफान भारी तबाही लाने वाला है। हमें लोगों के लिये दुआयें करनी होगी। उन्होंने ये भी कहा कि तूफान के गुजरने के बाद आपातकालीन सेवाओं और बचाव अभियान जैसी कवायदें शुरू कर दी जायेगी। लोगों को किसी भी हादसे से बचने के लिये चौंकन्ना रहने की गुज़ारिश की जाती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने कहा कि उनकी सरकार तूफान से हुई तबाही से उबरने में फ्लोरिडा और आसपास के इलाकों की मदद करेगी। रॉयटर्स के मुताबिक बुधवार को बिडेन ने कहा कि, “फ्लोरिडा को फिर से आगे बढ़ने में मदद करने के लिये हम भरकस हर कोशिश को अंजाम देगें। हमारे लोग रेस्क्यू, बचाव और पुनर्निर्माण में मदद करने के लिये मौके पर मौजूद रहेंगे। हम रास्ते के हर कदम पर होंगे मजबूती से साथ खड़े है। फ्लोरिडा राज्य के लोगों के लिये ये मेरी पूर्ण प्रतिबद्धता है।”

वर्जीनिया, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना और उत्तरी कैरोलिना (North Carolina) के गर्वनरों ने भी अपने-अपने राज्यों में आपातकाल की घोषिण कर दी है क्योंकि पूर्वानुमानों ने भविष्यवाणी की थी कि ये इलाके भी तूफान इयान की चपेट से अछूते नहीं रहेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More