Srinagar Encounter: अमरनाथ यात्रा पर हमले की बड़ी साज़िश नाकाम, 2 पाकिस्तानी आतंकी मुठभेड़ में ढेर

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): Srinagar Encounter: श्रद्धालुओं को मिल रही धमकियों को बेअसर करने के लिये देर रात की गयी मुठभेड़ के बाद अमरनाथ यात्रा पर होने वाले संभावित संदिग्ध आतंकी हमले को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। सोमवार (13-14 जून 2022) देर रात हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया।

अधिकारियों मामले पर कहा कि मध्य कश्मीर के श्रीनगर जिले के बेमिना (Bemina of Srinagar district) में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच देर रात मुठभेड़ में लश्कर के दो आतंकवादी मारे गये और एक पुलिसकर्मी घायल हो गया।

जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu and Kashmir Police) ने कश्मीर क्षेत्र के महानिरीक्षक विजय कुमार (Inspector General Vijay Kumar) के हवाले से ट्वीट किया कि, “श्रीनगर के बेमिना इलाके में हुई मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर के दो आतंकवादियों को श्रीनगर पुलिस ने मार गिराया। और मौके पर एक पुलिसकर्मी को भी मामूली चोट आयी।”

इस ऑपरेशन को ‘बड़ी कामयाबी’ करार देते हुए जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने आगे कहा कि, ‘ये आतंकवादियों का वही गुट था, जो सोपोर (Sopore) मुठभेड़ से भाग निकला था। हम उनकी गतिविधियों पर नज़र रखे हुए हैं।”

एक अन्य ट्वीट में कश्मीर ज़ोन पुलिस ने कहा कि, “पाकिस्तान स्थित आकाओं ने पहलगाम-अनंतनाग (Pahalgam-Anantnag) के एक स्थानीय आतंकी आदिल हुसैन मीर (Terrorist Adil Hussain Mir) के साथ लश्कर के दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को भेजा था, जो कि साल 2018 से पाकिस्तान (Pakistan) में था, यात्रा पर हमला करने के इरादे से उस वापस घाटी में भेजा गया था।”

दस्तावेजों के मुताबिक आतंकवादियों की शिनाख़्त अब्दुल्ला गौरी (Abdullah Ghori) और आदिल हुसैन मीर (सूफियां मुसाब) के तौर पर हुई है। गौरी पाकिस्तान के फैसलाबाद के रहने वाला है जबकि आदिल हुसैन मीर अनंतनाग जिले के रहने वाला है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक वो साल 2018 में वाघा से वीजा यात्रा पर पाकिस्तान गया था।

गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में कई आतंकवाद विरोधी अभियान चलाये गये हैं, जिसमें कई आतंकवादी और उनके कमांडर ढेर कर दिये गये। बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर में सेना और पुलिस ने अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) पर बड़े आतंकी हमले को इस कार्रवाई की मदद से टाल दिया हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More