हथियार छोड़कर Ukraine को हर तरह की मदद भेजेगा दक्षिण कोरिया

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): रूस के सैन्य अभियान के बीच दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता बू सेउंग-चान ने आज (15 मार्च 2022) कहा कि वो यूक्रेन (Ukraine) को न सिर्फ मानवीय मदद बल्कि हथियार प्रणालियों को छोड़कर सैन्य सामग्री मुहैया करवायेगें, जिसका फैसला सरकार ने कर लिया है। दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय (South Korean Defence Ministry) के प्रवक्ता बू सेउंग-चान (Boo Seung-chan) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि- “हमारी सरकार ने यूक्रेन को सैन्य साज़ोसामान उपलब्ध कराने का फैसला किया, लेकिन हथियार प्रणाली नहीं। हम एक तयशुदा लिस्ट के तहत माल, परिवहन और शिपमेंट की योजना पर बातचीत कर रहे है।

सियोल तीसरे देशों में और दक्षिण कोरिया में ही राष्ट्रीय सेना द्वारा रूसी हथियारों के इस्तेमाल को खत्म करने के लिए और हथियारों की खरीद या उत्पादन के अन्य विकल्पों की तलाश करेगा। फरवरी के आखिर में सियोल (Seoul) ने रूस के सैन्य अभियान के बीच यूक्रेन को 10 मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता देने का फैसला लिया था। सहायता पैकेज में प्राथमिक चिकित्सा किट, फेस मास्क और श्वासयंत्र समेत 40 टन चिकित्सा सामान शामिल था।

बता दे कि 24 फरवरी को रूस ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क (Donetsk and Luhansk) के अलग-अलग देशों का दर्जा देते हुए “यूक्रेन के विसैन्यीकरण और नाटो (NATO) में शामिल ना होने देने के लिये मिलिट्री ऑप्रेशन शुरू किया खा। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमारा ऑपरेशन सिर्फ यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे को टारगेट कर रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More