Imran Khan के खिलाफ घेरेबंदी तेज, मौलाना फजलुर रहमान निकालेगें विरोध मार्च

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM- Pakistan Democratic Movement) के अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान ने बीते मंगलवार (15 मार्च 2022) विपक्षी दलों के नेताओं से अविश्वास प्रस्ताव पर सांसदों को संसद भवन में ज़बरन घुसने से रोकने के सरकार के कथित प्रयास का मुकाबला करने के लिये 25 मार्च को लंबा मार्च निकालने को कहा। फजलुर रहमान (Maulana Fazlur Rehman) ने कहा कि लंबे मार्च के कार्यक्रम में बदलाव इस्लामिक सम्मेलन संगठन (ओआईसी) की बैठक की वज़ह से किया गया है, जो 24 मार्च को होने वाली है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के हवाले से आज पता लगा कि संयुक्त विपक्ष की संचालन समिति की बैठक पूरी होने के बाद मौलाना फजलुर रहमान ने मीडिया के सामने इस जानकारी का खुलासा किया। पीडीएम ने अपने कार्यकर्ताओं और जनता से 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस पर इस्लामाबाद (Islamabad) की ओर लंबा मार्च शुरू करने का आह्वान किया है ताकि सरकार द्वारा सांसदों को संसद भवन में मतदान करने के लिये जबरन रोकने के कथित प्रयास का मुकाबला किया जा सके। उन्होनें दावा किया कि अगर किसी सांसद में संसद में घुसने और अविश्वास प्रस्ताव में वोट देने से रोका गया तो वहीं पर धरना दिया जायेगा।

रहमान ने कहा कि उन्होंने इस्लामाबाद में इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों की इस्लामिक कॉन्फ्रेंस (OIC) बैठक में मौजूदा रहना है, इसलिये उन्होनें विरोध मार्च 25 मार्च को निकलने का फैसला लिया है। साथ ही वो नहीं चाहते कि विदेशी मेहमानों से सामने कोई समस्या पैदा नहीं ना हो। चूंकि ओआईसी के प्रतिनिधि 24 मार्च तक देश छोड़ देंगे, इसलिये विक्षी गठबंधन 25 मार्च को अपना विरोध मार्च निकलेगें।

पीडीएम सुप्रीमो ने आगे बताया कि तीन महीने पहले उन्होंने अपने लॉन्ग मार्च का आह्वान किया था। जल्द ही पीटीआई के सहयोगी पीटीआई के साथ अपने तालुक्कात तोड़ लेंगे और विपक्षी दलों में शामिल हो जायेगें, ये दावा करते हुए कि उनके बीच लगभग सभी मामले सुलझ गये हैं।

पाकिस्तानी चैनल एआरवाई न्यूज ने सूत्रों का हवाला से बताया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्वैड (पीएमएल-क्यू) ने उस पक्ष का समर्थन करने का फैसला किया है, जो उन्हें पंजाब के सीएम के स्लॉट की पेशकश करेगा। पीएमएल-क्यू (PML-Q) के नेता पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Tehreek-e-Insaf) सरकार के साथ मामले को सुलझाना पसंद करेंगे, लेकिन विधानसभाओं का कार्यकाल पूरा होना चाहिये।

पंजाब के सीएम स्लॉट की मांग उस समय हुई जब पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N Muslim League-Nawaz) के नेता और पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता हमजा शहबाज के अगले पंजाब सीएम के तौर पर नामांकन की खबरें सामने आयी।

पाकिस्तान में विपक्षी दल ने इमरान खान (Imran Khan) को सत्ता से बाहर करने के लिये कवायदों को रफ्तार दे रहे है। इसी क्रम में 8 मार्च को नेशनल असेंबली सचिवालय (National Assembly Secretariat) में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। इमरान खान सरकार ने अविश्वास प्रस्ताव को हराने के लिये भरोसा जताया, लेकिन विपक्ष निश्चित है कि वो खान को सत्ता से बाहर कर देगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More