Shopian Encounter: कापरेन इलाके में मुठभेड़ के दौरान मारा गया जैश आंतकी कामरान

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के एक आंतकी को आज (11 नवंबर 222) तड़के सुबह जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले (Shopian District) के कापरेन इलाके में मुठभेड़ के दौरान मारा गिराया गया। कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) विजय कुमार ने कहा कि आतंकवादी की शिनाख़्त कामरान भाई उर्फ हनीस के तौर पर हुई है, जो कि लंबे समय से कुलगाम-शोपियां इलाके में कथित रूप से सक्रिय था।

उन्होंने आगे कहा कि तलाशी अभियान जारी है। कश्मीर जोन पुलिस (Kashmir Zone Police) ने एडीजीपी कश्मीर के हवाले से एक ट्वीट में कहा कि, “जैश आतंकी संगठन का विदेशी आंतकी मारा गया, जिसकी पहचान कामरान भाई उर्फ हनीस के तौर पर हुई है। आंतकी कुलगाम-शोपियां (Kulgam-Shopian) इलाके में सक्रिय था। तलाशी अभियान अभी भी जारी है। मुठभेड़ सुबह करीब साढ़े छह बजे शुरू हुई थी।”

इससे पहले पुलिस ने सुबह करीब साढ़े छह बजे ट्वीट किया कि, “शोपियां के कापरेन इलाके में मुठभेड़ शुरू हो गयी है। मौके पर पुलिस और सेना ने मोर्चा संभाल रखा है।”

इससे पहले बीते गुरूवार (10 नवंबर 2022) को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भारतीय सेना के साथ ज्वाइंट ऑप्रेशन में उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले (Kupwara District) में चल रही आतंकी फंडिंग और भर्ती मॉड्यूल (Terrorist Funding And Recruitment Module) का भंडाफोड़ किया और छह आतंकियों को हिरासत में ले किया।

बुधवार (9 नवंबर 2022) को कुपवाड़ा पुलिस ने सेना की 21 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) और 47 आरआर (RR- Rashtriya Rifles) के साथ ज्वॉइंट ऑप्रेशन चलाया और कुपवाड़ा जिले में आतंकी फंडिंग और भर्ती मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और मौके से छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

मिलिट्री इंटेलीजेंसी के मुताबिक आंतकी तंज़ीमें फिर से घाटी में सिर उठाना चाह रही है। इसी क्रम में उत्तरी कश्मीर में ‘तहरीक-ए-उल मुजाहिदीन जम्मू और कश्मीर’ (TuMJK- Tehreek-e-ul Mujahideen Jammu and Kashmir) की मदद के लिये उनके पाकिस्तानी आका लगातार सम्पर्क में बने हुए है।

कुपवाड़ा जिले के चीरकोट इलाके (Chirkot locality) के बिलाल अहमद डार (Bilal Ahmed Dar) नाम के एक शख्स के बारे में गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए सेना और कुपवाड़ा पुलिस ने कुपवाड़ा के नुटनुसा और लोलाब इलाकों (Nutanusa and Lolab localities) से उसे पकड़ने के लिये ज्वॉइंट ऑप्रेशन शुरू किया था। पुलिस थाना कुपवाड़ा में सभी व्यक्तियों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और फिलहाल आगे की जांच जारी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More