Sharadiya Navaratri 2021: कब है दुर्गा अष्टमी? जानिए Durga Ashtami पूजा का समय और 5 क्लासिक भोग

धर्म डेस्क (नई दिल्ली): Sharadiya Navaratri 2021 – नवरात्रि का त्यौहार शुरू हो गया है और पूरे भारत में लोग बहुत उत्साह के साथ त्योहार मना रहे हैं। हिंदुओं के बीच सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, नवरात्रि देवी दुर्गा के अवतारों को समर्पित है। भक्त नौ दिनों तक उपवास करते हैं और प्रत्येक दिन देवी के एक अवतार की पूजा करते हैं। इस साल यह त्योहार 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर 2021 को विजया दशमी के दिन ख़त्म होगा। नवरात्रि का आठवां दिन – जिसे अष्टमी या दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami) के नाम से जाना जाता है – दुर्गा पूजा का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। इस दिन, भक्त देवी दुर्गा की विशेष पूजा करते हैं।

Sharadiya Navaratri 2021: कब है दुर्गा अष्टमी? जानिए तिथि और समय:

  • इस वर्ष अष्टमी 13 अक्टूबर, 2021 (बुधवार) को पड़ रही है।
  • अष्टमी तिथि शुरू – 09:47 अपराह्न, 12 अक्टूबर, 2021
  • अष्टमी तिथि समाप्त – 08:07 अपराह्न, 13 अक्टूबर, 2021
  • संधि पूजा मुहूर्त – 07:43 अपराह्न से 08:31 अपराह्न, 13 अक्टूबर, 2021

Durga Ashtami 2021: अष्टमी का महत्व और अनुष्ठान:

दुर्गा अष्टमी या महा अष्टमी को पांच दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। इस दिन, कई भक्त अनुष्ठानिक उपवास करते हैं और पुष्पांजलि चढ़ाने के लिए पंडालों में इकट्ठा होते हैं। पूजा के बाद लोग दिनभर भोग और हल्का शाकाहारी भोजन करते हैं।
हमने 5 ऐसी क्लासिक वेज पकवानों को चुना है जो भोग थाली में एक स्थिर स्थान रखती हैं। आइए एक नज़र डालते हैं। यहां आपके लिए 5 भोग व्यंजन हैं:

खिचुरी (Khichuri):

आरामदायक खिचड़ी का एक बंगाली संस्करण, यह व्यंजन गोबिंदो भोग चावल, भुनी हुई मूंग दाल, सब्जियों और घी के साथ बनाया जाता है। यह हल्की, सुगंधित और स्वादिष्ट होती है और मन और आत्मा पर एक आरामदायक प्रभाव छोड़ती है।

लैब्रा (Labra):

लैब्रा एक वेजी मिश-मैश है जो खिचड़ी के साथ एक बेहतरीन साइड डिश बनाती है। इसमें पंच फोरन और अदरक जैसे मसाले शामिल हैं जो डिश को बहुत अलग बनाते हैं।

आलू भाजा (Aloo Bhaja):

फ्रेंच फ्राइज़ की तरह, यह व्यंजन आलू है, जिसे गोलाकार आकार में काटा जाता है और सुनहरा भूरा होने तक तला जाता है। आप आलू को जूलियेन भी कर सकते हैं और उनके कुरकुरे और कुरकुरे होने तक डीप फ्राई कर सकते हैं।

चटनी (Chutney):

यह बंगाली शैली की चटनी टमाटर, काजू, किशमिश, पंच फ़ोरॉन और बहुत कुछ के साथ बनाई जाती है। यह विनम्रता आपको मीठे नोट पर भोजन समाप्त करने में मदद करती है। इसे आज़माइए।

रसगुल्ला (Rosogolla):

रसगुल्ला को किसी अलग परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह हल्का, स्पंजी होता है और कुछ ही समय में मुंह में पिघल जाता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे घर पर भी बना सकते हैं।


इस साल, इन व्यंजनों को आजमाएं और त्योहार को भव्य बनाएं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More