Breaking: UPA अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गाँधी की जगह ले सकते है Sharad Pawar

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को लेकर कई अटकलों के बाद एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) जल्द ही बतौर UPA अध्यक्ष (UPA Chairperson) सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जगह ले सकते है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि इस संबंध में शुरुआती बातचीत हो चुकी है। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly elections), और ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल चुनावों (Greater Hyderabad Municipal polls) में चुनावी बिगुल बजने के बाद, कई शीर्ष नेताओं ने पार्टी के आलाकमान से जवाब मांगा और कुछ लोग पार्टी प्रमुख के रूप में राहुल गांधी की वापसी भी चाहते थे। हालांकि, जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पष्ट रूप से कांग्रेस अध्यक्ष के पद को लेने से इनकार कर दिया है। सूत्रों ने यह भी कहा है कि उन्होंने अपनी मां को भी यूपीए अध्यक्ष के रूप में आगे बढ़ने से इनकार कर दिया है।

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी यूपीए का चेहरा होंगे, लेकिन शरद पवार यूपीए के अध्यक्ष होंगे, जो उनके सबसे वरिष्ठ नेता हैं। पवार की NCP और कांग्रेस पार्टी ने पहले महाराष्ट्र में गठबंधन किया था और विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी वर्तमान में शिवसेना के महागठबंधन में शामिल होने के बाद राज्य में शासन कर रहे हैं।

हाल ही में, जब विपक्ष के नेताओं ने भारत के राष्ट्रपति से चल रहे किसानों के विरोध पर चर्चा की, तो कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी की मौजूदगी के बावजूद, प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व शरद पवार ने किया।

विशेष रूप से, सोनिया गांधी 2004 से यूपीए अध्यक्ष हैं, जब डॉ मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्रित्व काल (Prime Ministership of Dr Manmohan Singh) में कांग्रेस ने उस वर्ष चुनाव के बाद अन्य वाम दलों के साथ सरकार बनाई थी। गठबंधन के वर्तमान सदस्यों में कांग्रेस, DMK, RJD, IUML, JKNC, JMM, MDMK, RSP, VCK और AIUDF शामिल हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More