Sexual Health: हेल्थी सेक्सुअल लाइफ के लिये आजमाये ये खास टिप्स और रखे अपने पार्टनर को खुश

लाइफ स्टाइल डेस्क (देविका चौधरी): Sexual Health: स्वस्थ यौन जीवन बनाये रखना किसी भी रिश्ते का अहम हिस्सा है। पूर्ण यौन जीवन होने से कपल्स को अपने रिश्तों को मजबूत करने और अपने रिश्तों में स्पार्क बनाये रखने में मदद मिल सकती है। बातचीत से लेकर फिजिकल और इमोशनल हेल्थ तक सेक्सुअल लाइफ को हेल्थी बना सकती है। जब यौन जीवन को स्वस्थ रखने की बात आती है तो कई बातों पर ध्यान देना चाहिये।

ऐसे में कुछ सिंपल टिप्स के साथ आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप और आपका साथी दोनों संतोषजनक यौन अनुभव कर रहे हैं। खुलकर बात करने, फोरप्ले (Foreplay) में शामिल होने और नई चीजों को आजमाने से आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी सेक्स लाइफ हमेशा की तरह जोशीली और रोमांचक हो। थोड़ी सी क्रियेटिविटी और प्रयास से इसे मुमकिन बनाया जा सकता है।

हेल्थी सेक्सुअल लाइफ बनाये रखने के लिये कुछ टिप्स

1. खुले तौर पर और ईमानदारी से बातचीत करें: अच्छी बातचीत किसी भी हेल्थी रिलेशनशिप का की फैक्टर है, जिसमें सेक्स (Sex) की बात भी शामिल है। अपनी इच्छाओं, सीमाओं और अपनी किसी भी चिंता के बारे में अपने साथी के साथ खुले और ईमानदार रहें। ये आपको ज्यादा जुड़ा हुआ महसूस करने में खासा मदद कर सकता है और ये सुनिश्चित कर सकता है कि आप दोनों एक ही राह पर हैं।

2. अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्यान: स्वस्थ यौन जीवन के लिये स्वस्थ शरीर और मन अहम हैं। इसका मतलब है अच्छा खाना खाकर, रोजाना एक्सरसाइज करके और पर्याप्त नींद लेकर अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना। इसका मतलब तनाव, चिंता या अवसाद (Anxiety or Depression) जैसी किसी भी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करना भी है, जो कि आपकी कामेच्छा और समग्र यौन क्रिया को प्रभावित कर सकती हैं।

3. आजमायें नई चीजें: समय के साथ लोगों की यौन इच्छाओं और प्राथमिकताओं में बदलाव आना सामान्य बात है। नई चीजों के साथ एक्सरपेरिमेंट करने और सैक्सुअल तकनीकों को आजमाने से चीजों को दिलचस्प बनाये रखने में मदद मिल सकती है और आप जो आनंद लेते हैं उसके बारे में ज्यादा जानने में मदद मिलती है।

4. सुरक्षित सेक्स की करें कोशिश: कंडोम (Condoms) और सुरक्षा के अन्य उपकरणों का इस्तेमाल करने से यौन संचारित संक्रमण (STI- Sexually Transmitted Infection) और अनचाहे गर्भ के जोखिम को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। सैक्सुअल एक्टिविटी में शामिल होने से पहले अपने साथी के साथ सुरक्षा और एसटीआई टेस्टिंग पर चर्चा करना काफी अहम पहलू है।

5. जरूरत पड़ने पर लें मदद: अगर आप अपनी सेक्स लाइफ में किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, जैसे कि यौन इच्छा में कमी, कामोत्तेजना (इरेकशन) में कठिनाई, या सेक्स के दौरान दर्द तो ये अपने आप में मेडिकल प्रॉब्लम है, इसे ठीक करने के लिये आप डॉक्टर्स (मनोचिकित्सक, गायकॉनोलॉजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट और सैक्सॉलोजिस्ट) की मदद ले सकते है। ये समस्या की पहचानकर आपके यौन जीवन में नयी तरंगें पैदा कर सकते है।

इन टिप्स को फॉलो कर हेल्थी स्वस्थ और संतोषजनक सैक्सुअल लाइफ का आनंद ले सकते है। सबसे अहम ये है कि आप और आपका साथी सहज महसूस करें और एक दूसरे के साथ जुड़े रहें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More