Republic Day Security Alert! प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगो के लिए ख़तरा, सुरक्षा एजेंसी ने दिया आतंकी साजिश का संकेत

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, गणतंत्र दिवस (Republic Day) से पहले, खुफिया एजेंसियों ने संभावित आतंकी साजिश और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के जीवन के लिए खतरा होने का संकेत दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, खुफिया एजेंसियों के सुरक्षा अलर्ट में उल्लेख किया गया है कि खतरा पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र से बाहर के समूहों से है, और ड्रोन (Drone) का उपयोग करके हमलों का प्रयास किया जा सकता है।

इस बीच, गणतंत्र दिवस से पहले गाजीपुर फ्लावर मार्केट में इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) मिलने के बाद, दिल्ली पुलिस ने राजपथ और उसके आसपास के इलाकों को मल्टी-लेयर सिक्योरिटी कवर और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम (FRS) वाले300 से ज्यादा सीसीटीवी स्थापित कर दिए है।

नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने मीडिया को बताया कि आतंकी खतरे के अलावा, COVID ​​​​-19 के मामलों में वृद्धि भी बल के लिए एक बड़ी चुनौती है।

उन्होंने पुलिस कर्मियों को आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी है जिनका पालन करने की आवश्यकता है और नई दिल्ली (New Delhi) में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

"हमने नई दिल्ली क्षेत्र और उसके आसपास के होटलों में किरायेदारों और आगंतुकों के सत्यापन की प्रक्रिया तेज कर दी है। किसी भी अप्रिय स्थिति का जवाब देने के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया दल (QRT) तैनात किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि राजपथ और उसके आसपास एफआरएस-सक्षम सुविधाओं वाले लगभग 300 कैमरे लगाए गए हैं। सिस्टम में 50,000 संदिग्ध अपराधियों का डेटाबेस है।

उन्होंने कहा, "कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों के कारण केवल 4,000 टिकट उपलब्ध होंगे और कुल 24,000 लोगों को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति होगी।"

भारत इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाएगा। समारोह के हिस्से के रूप में, दिल्ली के राजपथ में एक वार्षिक गणतंत्र दिवस परेड आयोजित की जाती है।

इस बीच, पांच मध्य एशियाई देशों - कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान का एक दल, जो गणतंत्र दिवस 2022 समारोह के मुख्य अतिथि होंगे, इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More