करीब 100 आंतकियों की हुई निशानदेही, Jammu Kashmir में आंतकियों के खात्मे के लिये सुरक्षा एजेंसियों ने कसी कमर

न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): जम्मू-कश्मीर में आतंकी नेटवर्क (Terrorist network in Jammu and Kashmir) को पूरी तरह से खत्म करने के लिये सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। अलग-अलग इलाकों में मौजूद आतंकियों की शिनाख़्त करने के साथ उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर के 9 इलाकों में मौजूद कुल 97 आतंकियों की पहचान (Identification Of Terrorists) की है, जो कि फिलहाल आंतकी वारदातों में पूरी तरह सक्रिय हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक इन 97 आतंकियों में से 24 हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के, 52 लश्कर के, 11 अल-बद्र के और 9 आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हैं। कश्मीर के 9 इलाकों में सबसे ज्यादा आतंकी पुलवामा में हैं। पुलवामा में कुल 36 आतंकवादियों की मौजूदगी की पुष्टि हुई है, जिनमें से 10 हिज्बुल मुजाहिदीन, 17 लश्कर-ए-तैयब्बा (Lashkar-e-Taiba), 4 अल-बद्र (Al-Badr), 4 जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) से जुड़े आंतकी शामिल है। इसके बाद दूसरे पायदान पर शोपियां है जहां कुल 24 सक्रिय आतंकी हैं, जिनमें से हिज्बुल मुजाहिदीन के 5 आतंकी, लश्कर के 14 और 5 अल-बद्र के आतंकी सक्रिय बताये जा रहे है।

इसी फेहरिस्त में कुलगाम में 13, श्रीनगर में 8, अनंतनाग में 8 और बारामूला में 5 आतंकियों के बारे में पुख्ता सूचना मिली है। सुरक्षा एजेंसियां ​​खुफिया इनपुट (Intelligence Input) के आधार पर सभी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन की तैयारी में लगी हुई हैं।

पाकिस्तान की खुफ़िया एजेंसी आईएसआई (ISI) लगातार घाटी के युवाओं को आतंक की राह पर धकेलने के साथ-साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) के जरिये घाटी में आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर रही है। इस साल अब तक सीमापार से 46 बार घुसपैठ की कोशिश की गयी है, जिसमें करीब 17 आतंकियों की घुसपैठ (Infiltration Of Terrorists) की जानकारी मिली है। हालांकि अभी तक कितने आतंकियों ने घुसपैठ की है, इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में चाहे आम लोगों को निशाना बनाने की बात हो या सुरक्षा बलों पर हमले की, उसकी योजना से लेकर कश्मीरी युवाओं को आतंकी संगठनों में भर्ती (Recruitment in terrorist organizations) करने की साजिश सरहद पार से रची जाती है। लंबे समय से घाटी में छिपे पाकिस्तानी आतंकी (Pakistani Terrorists) कश्मीर में आतंक की साजिश को लगातार अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में अब सुरक्षा एजेंसियों (Security Agencies) ने घाटी में छिपे सभी पाकिस्तानी आतंकियों के खात्मे के लिये फुलप्रूफ प्लान तैयार कर लिया है।

खुफिया एजेंसियों ने घाटी में आतंकी घटनाओं में शामिल पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट (List Of Pakistani Terrorists) तैयार की है। इस लिस्ट के मुताबिक 38 पाकिस्तानी आतंकवादी कश्मीर में मौजूद हैं, जो इलाके की अमन और चैन के लिये बड़ा खतरा है। इन 38 आतंकियों में से 27 आतंकी लश्कर के हैं और बाकी 11 आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हैं। इनमें से चार आतंकी श्रीनगर के अलग-अलग इलाकों में, 3 कुलगाम में, 10 पुलवामा में, 10 बारामूला में और 11 आतंकी कश्मीर के दूसरे इलाकों में छिपे हो सकते हैं।

पाक अधिकृत कश्मीर (POK) के आतंकी कैंप (Terrorist Camp) में बड़ी तादाद में आतंकियों की मौजूदगी की जानकारी सामने आयी है। जानकारी के मुताबिक आतंकी कैंपों में करीब 200-300 आतंकी मौजूद हैं। आतंकियों के एक बार फिर आतंकी कैंपों में जमा होने की जानकारी मिलने के बाद ये साफ हो गया है कि आईएसआई भारत के खिलाफ किसी बड़ी वारदात को अंज़ाम देने की फिराक में है।

अफगानिस्तान में तालिबानी राज (Talibani Rule) कायम होने के बाद से ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में बने आतंकी कैंपों खासा हलचल देखी गयी। अब आंतकी आका भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने की साजिश में ज़्यादा जोरशोर से लगे हुए है। पीओके में तीन नये आतंकी कैंप सक्रिय किये गये हैं, जिसके बाद अब आतंकी कैंपों की तादाद 17 से बढ़कर 20 हो गयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More