रूसी फाइटर जेट Su-34 ने अपने ही इलाके को बनाया निशाना, यूक्रेन बॉर्डर के करीब बेलगॉरॉड में हुआ हादसा

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (मातंगी निगम): रूसी समाचार एजेंसी TASS ने देश के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि एक रूसी जंगी जहाज ने गुरुवार (20 अप्रैल 2023) देर रात यूक्रेन के पास बेलगॉरॉड शहर (Belgorod City) में गलती से हथियार दाग दिया, जिससे धमाका हो गया। इस धमाके की जद में आकर आसपास की इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा। अधिकारियों के हवाले से मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक इस घटनाक्रम में कम से कम दो लोग बुरी तरह घायल भी हुए हैं।

मामले को लेकर रूसी रक्षा मंत्रालय (Russian Defence Ministry) की ओर से कहा गया कि- “लगभग 22:15 (रात 10:15 बजे) मास्को में 20 अप्रैल को रूसी एयरोस्पेस फोर्सेस का Su-34 विमान बेलगॉरॉड शहर के ऊपर उड़ान भर रहा था, ठीक उसी दौरान जहाज से एकाएक हवाई हथियार फायर हो गया। फिलहाल घटना की जांच की जा रही है।”

जंगी हवाई हथियार के फायर होने के आसपास की इमारतों को भारी नुकसान हुआ। बता दे कि Su-34 सुपरसोनिक फाइटर-बॉम्बर जेट है। फिलहाल रूसी रक्षा मंत्रालय ने ये नहीं बताया कि कौन सा हथियार इस घटना में शामिल था। इस बीच बेलगॉरॉड इलाके के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव (Governor Vyacheslav Gladkov) ने गुरुवार को मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर धमाके की पुष्टि करते हुए

आपातकालीन हालातों का ऐलान किया और कहा कि रूसी शहर की मुख्य सड़क पर धमाके की वज़ह से बना 20 मीटर का गड्ढा बन गया।

गवर्नर ने ये भी कहा कि धमाके में चार कारें और चार अपार्टमेंट इमारतें तबाह हो गयी। रॉयटर्स के मुताबिक धमाके में दो महिलाएं घायल हो गयी। मौके से सामने आये वीडियो फुटेज में सड़क पर कंक्रीट के ढेर, कई क्षतिग्रस्त कारें और टूटी हुई खिड़कियों वाली इमारत दिखाई दे रही है, समाचार एजेंसी ने बताया कि एक फुटेज में ये भी दिखाया गया है कि एक स्टोर की छत पर कार उलटी पड़ी हुई है।

गौरतलब है कि बेलगॉरॉड इलाके दक्षिणी रूस के कई हिस्सों में से एक है, इस इलाके में अक्सर ईंधन और गोला-बारूद के भंडारों को निशान बनाया जाता रहा है, जबसे मॉस्को (Moscow) ने यूक्रेन (Ukraine) में अपना “विशेष सैन्य अभियान” छेड़ा है, जो कि पिछले साल फरवरी में शुरू हुआ था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More