Ukraine से महज़ 20 किमी दूर रूसी सेना, डोनेट्स्की में हुए 5 धमाके

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि रूसी सेना यूक्रेन (Ukraine) से केवल 20 किमी दूर है। रूसी सेना इलाके में एक अस्थायी अस्पताल बना रही है। विद्रोहियों का यूक्रेनी सेना के साथ संघर्ष में 6 यूक्रेनी सैनिक मारे गये जबकि अमेरिका ने इस इलाके में अतिरिक्त सैन्य तैनाती की घोषणा की।

दक्षिणी बेलारूस (Southern Belarus) में मोजियर के पास एक छोटे से हवाई क्षेत्र में 100 से ज़्यादा वाहन और दर्जनों सैन्य तंबू दिखायी दे रहे हैं। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि पहले से तैनात लोगों के अलावा यूक्रेनी सीमा पर 100 नये वाहन देखे गये हैं।

मैक्सार सैटेलाइट (Maxar Satellite) से ली गयी हालिया तस्वीरों में देखा गया कि बीते 24 घंटों में दक्षिणी बेलारूस और पश्चिमी रूस में यूक्रेनी सीमा के पास कई इलाकों में सैन्य तैनाती और अतिरिक्त रसद आपूर्ति से जुड़ी गतिविधियां काफी बढ़ी है।

इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने यूक्रेन के डोनबास (Donbass) इलाके में विशेष सैन्य अभियान चलाने के लिये सैनिकों को मंजूरी दे दी। चश्मदीदों के मुताबिक जैसी पुतिन ने कहा कि कीव, खार्किव (Kharkiv) और यूक्रेन के कई इलाकों में बड़े धमाके सुने गये। इसके कुछ घंटे बाद ही कीव हवाई अड्डे के पास एक बड़ा बम धमाका सुनायी दिया।

पूर्वी यूक्रेन में बंदरगाह शहर मारियुपोल (Port City Mariupol) में गुरुवार (24 फरवरी 2022) तड़के करीब साढ़े तीन बजे फिर से धमाकों की आवाज सुनाई दी। सामने आयी वीडियो फुटेज में मारियुपोल में रात के आसमान में धुएं के बादल उठते नजर आये। ये साफ नहीं हो पाया कि धमाके किस वज़ह से हुए। इससे पहले पूर्वी यूक्रेन में कार में धमाका हुआ था। ये घटना रूस समर्थक अलगाववादियों के कब्जे वाले जोनेत्स्क शहर में हुई।

दूसरी ओर रूसी गैस पाइपलाइन में भी आग लग गयी। अलगाववादियों ने इसके लिये यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। बुधवार (23 फरवरी 2022) को यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागी गयी। इसमें एक स्कूल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। नये विस्फोट के साथ तनाव तेज हो गया। यूक्रेन और रूस दोनों एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

रूस समर्थक अलगाववादियों ने दो अलग-अलग जगहों पर भारी तोपखाने, मोर्टार बम और ग्रेड रॉकेट सिस्टम का इस्तेमाल करके गोलाबारी तेज कर दी। अलगाववादियों के हमले में यूक्रेन के दो सैनिकों के मारे जाने की खबर है। इससे पहले 6 यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं।

यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह ओडेसा (Black Sea port Odessa) में भी धमाका हुआ, जहां रूसी सैनिकों के मौजूद होने की आशंका है। फिलहाल कीव एयरपोर्ट (Kiev Airport) को खाली कराया जा रहा है। इस बीच रूस (Russia) ने बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के परीक्षण के साथ परमाणु युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More