Russia Ukraine War: हमले के बीच Visa और Mastercard ने मास्को को दिया झटका, बंद हुए रूस में ऑप्रेशंस

बिजेनस डेस्क (राजकुमार): क्रेडिट कार्ड और पेमेंट दिग्गज मास्टरकार्ड और वीज़ा ने ऐलान किया कि वो रूस (Russia) में ऑप्रेशंस को सस्पेंड कर रहे हैं और रूसी बैंकों द्वारा जारी किये गये उनके कार्ड अब रूसी सीमा के बाहर काम नहीं करेंगे। बीते शनिवार (5 मार्च 2022) वीज़ा ने अपने सार्वजनिक बयान में कहा कि- “वीज़ा आने वाले दिनों में रूसी से ट्रांजैक्शन को रोकने के लिये अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ काम करेगा। एक बार ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद रूस में जारी वीज़ा कार्ड के साथ शुरू किये गये सभी लेनदेन अब रूस के बाहर काम नहीं करेंगे और वित्तीय कामकाज़ के लिये कोई भी वीज़ा कार्ड (Visa Card) रूस के बाहरी संस्थान में काम नहीं करेंगे। साथ ही रूसी संघ के भीतर भी कार्ड के लेन-देन को तुरन्त प्रभाव से रोका जा रहा है।

कंपनी ने बताया कि उनका ये फैसला यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) से उपजा है। वीज़ा इंकॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल केली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि, “ये जंग शांति और स्थिरता के लिये बड़ा खतरा है। ऐसे में हम अपने कारोबारी मूल्यों के चलते काफी संवेदनशील होकर ये कदम उठा रहे है।”

मास्टरकार्ड (Mastercard) ने भी यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के बाद से रूस में नेटवर्क सर्विसेज को भी सस्पेंड कर दिया। मास्टरकार्ड ने शनिवार को जारी अपने बयान में कहा कि, “ये फैसला मास्टरकार्ड पेमेंट नेटवर्क (Mastercard Payment Network) से कई वित्तीय संस्थानों को ब्लॉक करने की हमारी हालिया कार्रवाई के तहत आता है, जैसा कि वैश्विक स्तर पर नियामकों द्वारा जरूरी है।”

कंपनी ने कहा कि रूस के बाहर जारी किये गये कार्ड रूसी मर्चेंन्ट (Russian Merchant) या एटीएम पर काम नहीं करेंगे। दोनों कंपनियों द्वारा जारी बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस के मालिकाना हक़ वाली बैंकिंग कंपनी ने कहा कि रूस में वीज़ा और मास्टरकार्ड सर्विसेज के निलंबन से देश के भीतर रूस के सर्बैंक द्वारा जारी किये गये कार्ड के इस्तेमाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

सर्बैंक ने एक बयान में कहा कि, “अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट सिस्टम्स ने आने वाले दिनों में रूस में अपने काम को सीमित करने का फैसला किया है। ये फैसला देश के भीतर सर्बैंक वीज़ा और मास्टर कार्ड के ऑप्रेशंस पर असर नहीं डालेगा।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More