Russia Ukraine War: जंग के बीच कीव से बात करेगा तेल अवीव, इस्राइली प्रधानमंत्री मध्यस्थता को तैयार

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Russia Ukraine War: इस्राइली प्रधानमंत्री बेनेट के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट (Prime Minister Naftali Bennett) ने यूक्रेन में युद्ध पर चर्चा करने के लिये बीते शनिवार (5 मार्च 2022) को क्रेमलिन (Kremlin) में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और बाद में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) के साथ फोन पर बात की।

इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि बेनेट संकट में अपने प्रयासों को संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के साथ समन्वयित कर रहा है। पुतिन के साथ मुलाकात के बाद बेनेट जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (German Chancellor Olaf Scholz) के साथ बातचीत के लिये बर्लिन गये।

यूक्रेन राष्ट्रपति कार्यालय ने इस मामले पर कहा कि मास्को जाने से पहले बेनेट ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (President Emmanuel Macron) के साथ बातचीत की और दावा किया कि युद्धविराम कराने की मध्यस्थता के लिये इस्राइली प्रधानमंत्री पूरी तरह से तैयार है। जिसके लिये वो लगातार जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ सम्पर्क में बने हुए है।

बता दे कि ज़ेलेंस्की के कहने पर इज़राइल ने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष में मध्यस्थता की पेशकश की है, हालांकि अधिकारियों ने पहले किसी भी तरह की कामयाबी की उम्मीदों को लेकर कम भरोसा जताया है। क्रेमलिन में तीन घंटे की बैठक में इज़राइली अधिकारी ने कहा कि, बेनेट ने पुतिन के साथ यूक्रेन में जंग में फंसे बड़े यहूदी समुदाय (Jewish community) का मुद्दा भी उठाया।

गौरतलब है कि इस्राइली स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इज़राइल अगले हफ़्ते एक फील्ड अस्पताल यूक्रेन में बनायेगा। जिसके साथ ही तेल अवीव (Tel Aviv) से चिकित्सा दल भेजा जायेगा जो कि शरणार्थियों के लिये मुफ़्त मेडिकल ट्रीटमेंट मुहैया करवायेगा।

खास बात ये है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के करीबी सहयोगी इज़राइल ने रूसी आक्रमण की निंदा की और कीव के साथ एकजुटता की आवाज उठायी है। साथ ही यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजते हुए दावा किया कि ये संकट को कम करने में मदद करने की उम्मीद में मास्को के साथ संपर्क बनाये रखेगा।

इज़राइल (Israel) पूर्व सोवियत संघ (Soviet Union) के अप्रवासियों की पर्याप्त आबादी का घर है। साथ ही अगले दरवाजे सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद (President Bashar al-Assad) भी मास्को के सैन्य समर्थन के प्रति भी जागरूक है, जहां इज़राइल नियमित तौर से ईरानी और हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) सैन्य ठिकानों पर हमला करता रहा है।

बेनेट और पुतिन ने 2015 के परमाणु समझौते में दुबारा जान फूंकने के लिये रूस और ईरान (Iran) समेत विश्व शक्तियों के बीच चल रही बातचीत पर भी चर्चा की। रूस ने बीते शनिवार को कहा कि यूक्रेन पर उसके हमले को लेकर उस पर लगाये गये पश्चिमी प्रतिबंध ईरान परमाणु समझौते के लिये बड़ी बाधा बन गये हैं। इसराइल इस सौदे के किसी भी पुनरुद्धार का विरोध करता है।

बेनेट के प्रवक्ता ने कहा कि एक धार्मिक यहूदी सब्त के कानून के उल्लंघन को रोकने के लिये मास्को के लिये उड़ान भरी क्योंकि यहूदी धर्म इसकी मंजूरी देता है, जब इसका मकसद मानव जीवन को संरक्षित करना है। बेनेट के साथ यूक्रेन में जन्मे उनके हाउसिंग मंत्री ज़ीव एल्किन (Housing Minister Zeev Elkin) भी थे। एल्किन पूर्व में पूर्व प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के साथ पुतिन के साथ बातचीत में दुभाषिया के तौर पर रूस गये थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More