Russia Ukraine War: घोस्ट ऑफ कीव के बाद अब यूक्रेन की मदद को आगे आया वली, आखिर कौन है ये शख़्स ?

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई (Russia Ukraine War) के बीच दुनिया का सबसे भयानक स्नाइपर में से एक यूक्रेन पहुँच चुका है। कनाडाई मूल के इस स्नाइपर का नाम वली बताया जा रहा है। वली यूक्रेन में स्वयंसेवी फाइटर (Volunteer Fighter) बनकर पहुँचे है। वली ने रूसियों से लड़ने की कसम खायी है। रिपोर्टों से पता चलता है कि वली ने बीते बुधवार (9 मार्च 2022) को कनाडाई दल के हिस्से के तौर पर यूक्रेनी सरजमीं पर पहुँचे। यूक्रेन पहुँचने के तुरन्त बाद उन्होनें 6 रूसी सैनिकों को मार डाला।

वली यूक्रेन में राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) के आवाह्न पर पहुँचे है, जहां राष्ट्रपति ने रूस के खिलाफ अपनी लड़ाई में शामिल होने के लिये स्वंयसेवी सैनिकों (Volunteer Soldiers) को जंग में उतरने की गुज़ारिश की थी। भले ही रूस अभी भी पूरे यूक्रेन में नागरिक इलाकों पर बमबारी कर रहा है, वली के आने से युद्धग्रस्त राष्ट्र के लिये बड़ी उम्मीद जगी है। वली ने हाल ही में एक इंटरव्यूह में कहा था कि, “मैं उनकी मदद करना चाहता हूं। ये उतना ही आसान नहीं है। मुझे मदद करनी है क्योंकि यहां लोगों पर बमबारी की जा रही है, क्योंकि वो यूरोपीय बनना चाहते हैं, रूसी नहीं।”

बता दे कि रहस्यमयी निशानेबाज को ‘वली’ उपनाम से ही जाना जाता है। अरबी में वली का मतलब ‘रक्षक’ या ‘गार्जियन’ होता है। जब जंग शुरू हुई तो ये 40 वर्षीय फ्रांसीसी-कनाडाई कंप्यूटर वैज्ञानिक कनाडा में कंप्यूटर प्रोग्रामर के तौर पर काम कर रहा था। इस कनाडाई स्नाइपर (Canadian Sniper) ने 2009 और 2011 के बीच कंधार में ऑप्रेशन के दौरान अफगानिस्तान युद्ध में दो बार अपनी सेवायें दी है।

उसी दौरान उन्हें ‘वली’ उपनाम मिला क्योंकि उसने अपनी स्नाइपर राइफल से दर्जनों दुश्मनों को मारना शुरू कर दिया था। रॉयल कैनेडियन 22 वीं रेजिमेंट के स्नाइपर वली ने अफगानिस्तान, सीरिया और इराक में कई मोर्चों पर शानदार जंगी भूमिका निभायी।

एलीट JTF-2 यूनिट के हिस्से के तौर पर उन्होनें 3,540 मीटर की सबसे लंबी दूरी के किल रिकॉर्ड के साथ नाम कमाया। वली की यूनिट लॉन्ग रेंज टारगेट किलिंग (Long Range Target Killing) के लिये जानी जाती है। वली ने जून 2017 में इराक ने एक आईएस जिहादी को 3,540 मीटर की अविश्वसनीय दूरी से गोली मार दी। किसी भी स्नाइपर द्वारा ये अब तक की सबसे लॉन्ग रेंज टारगेट किलिंग थी।

रॉयल कैनेडियन 22वीं रेजीमेंट के रिटायर्ड दिग्गज स्नाइपर वली ने कहा कि- मदद के लिये यूक्रेन की पुकार मुझे ‘वॉर अलार्म की तरह’ महसूस हुई।

बता दे कि वो अपने पीछे पत्नी और बेटे को छोड़कर कीव पहुँचे है। वली का बेटा अगले हफ्ते अपने पिता के बिना अपना पहला जन्मदिन मनायेगा। दुनिया भर में कई दिग्गज़ स्निपर हैं लेकिन वो बहुत कम मशहूर हैं और वो गुमनाम रहना पसंद करते हैं। एक अच्छा स्नाइपर रोजाना लगभग 5-6 टारगेट किलिंग करता है। एलीट फोर्स यूनिट (Elite Force Unit) से जुड़े स्नाइपर्स रोजाना लगभग 7-10 टारगेट किलिंग करता है।

प्रोडक्टिव ऑप्रेशंस के दौरान वली रोजाना 40 किलिंग कर सकते है। इन्ही नंबरों की बदौलत उन्हें सेना की दुनिया के बीच लेजेंड माना जाता है। वो टेलीविजन शो में दिखायी दिए हैं और वो जहां भी जाते हैं, उनका चेहरा जाना जाता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More