Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन पर रूसी हमला हुआ तो हर तरफ तबाही और मौत का होगा भयानक मंजर- अमेरिकी जनरल

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Russia Ukraine Conflict: शीर्ष अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने बीते शुक्रवार (28 जनवरी 2022) को शीत युद्ध के की तुलना करते हुए कहा कि अगर रूस अपने पड़ोसी पर आक्रमण करने के लिये यूक्रेन की सीमा के पास तैनात सैन्य ताकतों को आगे बढ़ा देता है तो नतीज़ा “तबाही” होगा और हर तरफ मौत का मंजर देखने को मिलेगा।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के चेयरमैन आर्मी जनरल मार्क मिले (Army General Mark Milley, Chairman of the Joint Chiefs of Staff) ने यूक्रेन में बड़े पैमाने पर बने गतिरोध के मद्देनज़र रूस-अमेरिका की नाजुक कूटनीति के बीच ये बयान दिया। मॉस्को (Moscow) ने नाटो (NATO) से पूर्वी यूरोप से सैनिकों और हथियारों को वापस बुलाने और यूक्रेन को नाटो गठबंधन में शामिल ना करने की मांग की है।

वाशिंगटन (Washington) और उसके नाटो सहयोगियों को मास्को की दोनों शर्तें नामंजूर है, लेकिन उन्होनें साफ किया है कि वो हथियार नियंत्रण और विश्वास कायम करने उपायों जैसे अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिये तैयार हैं, जो रूस को यूक्रेन की सीमा के पास से अपने सैनिकों को वापस लेने के लिये मनाएंगे।

पेंटागन न्यूज कॉन्फ्रेंस (Pentagon News Conference) में आर्मी जनरल मार्क मिले ने कहा कि रूस ने जिस तरह की ताकतों को तैयार किया है, उसे देखते हुये, ये कहा जा सकता है कि अगर इन ताकतों को छूट दे दी जाये तो जंग सीधे तौर पर तबाही और मौत के भयानक मंजर के मुहाने पर जाकर ही थमेगी।

उन्होंने आगे कहा कि “और आप कल्पना कर सकते हैं कि घने शहरी इलाकों में, सड़कों के किनारे वगैरह में ये कैसा दिखेगा। ये भयानक होगा, सिर्फ तबाही और मौत” मिले के साथ बोलते हुए अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन (US Secretary of Defence Lloyd Austin) ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अभी पुख़्ता तौर पर साफ नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने क्या फैसला किया है आक्रमण करना है या नहीं, अब उनके पास ऐसा करने की सैन्य क्षमता है।

ऑस्टिन ने कहा, “पुतिन के लिये कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें शहरों और महत्वपूर्ण इलाकों की जब्ती शामिल है, लेकिन साथ ही वो जबरदस्ती और भड़काऊ राजनीतिक कदम भी उठा सकते है, जिनमें अलग-अलग इलाकों को रूसी मान्यता देना भी शामिल है।”

ऑस्टिन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका रूसी प्रोपेगैंडा (Russian propaganda) का मुकाबला करने पूरा ध्यान दे रहा है, जिसमें कुछ भी शामिल है, जिसे यूक्रेन के खिलाफ हमलों के बहाने के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को अपनी रक्षा करने में मदद करने के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसके लिये अमेरिकी प्रावधानों के तहत यूक्रेन को एंटी आर्मर हथियार (Anti Armor Weapon) दिये जा सकते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More