Deoghar Ropeway Accident: बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास रोपवे हादसा, 2 की मौत, 46 फंसे, वायुसेना ने छेड़ा रेस्क्यू ऑप्रेशन

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): Deoghar Ropeway Accident: झारखंड के देवघर जिले में बाबा बैद्यनाथ मंदिर (Baba Baidyanath Temple) के पास त्रिकूट पहाड़ियों (Trikoot Hills) पर 12 रोपवे केबल कारों के एक-दूसरे से टकराने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि 48 अन्य बीच में फंस गयी। आज (11 अप्रैल 2022) सुबह प्रशासन से जुड़े एक आला अधिकारी ने इससे जुड़ी जानकारी सार्वजनिक की।

बता दे कि बीते रविवार (10 अप्रैल 2022) को आठ लोगों को निकाला गया, जिसमें 2 महिलाओं की इलाज के दौरान मौत हो गयू। रविवार शाम करीब साढ़े चार बजे हुई इस टक्कर में 10 पर्यटक गंभीर तौर पर घायल हो गये और उनमें से एक की देर रात मौत हो गयी, जिसके बाद मौके पर वायुसेना के दो हेलिकॉप्टरों ने रेस्क्यू ऑप्रेशन (Rescue Operation) शुरू किया।

देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री (Deputy Commissioner Manjunath Bhajantri) ने मीडिया के बताया कि- पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। रविवार रात से काम कर रहे एनडीआरएफ (NDRF) की टीम ने 11 लोगों को बचाया है। स्थानीय लोग भी बचाव अभियान में मदद कर रहे हैं। घटना में दस लोग गंभीर तौर पर जख़्मी हो गये हैं, जिनमें से एक की कल देर रात (10-11 अप्रैल 2022) मौत हो गयी।

दुर्घटना के कारण के बारे में पूछे जाने पर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि पूरी जिला मौजूदा हालातों में लोगों को बचाने में जुटी हुई है। रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने के बाद ही मामले की जांच शुरू की जायेगी। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा था कि दुर्घटना का कारण तकनीकी खराबी है। उन्होंने ये भी कहा कि रोपवे (Rope Way) का संचालन एक निजी कंपनी कर रही है। हादसे के कुछ देर बाद ही सिस्टम चलाने वाले ऑपरेटर मौके से फरार हो गये।

झारखंड पर्यटन विभाग (Jharkhand Tourism Department) के मुताबिक त्रिकूट रोपवे 44 डिग्री के साथ भारत का सबसे ऊंचा वर्टिकल रोपवे है। बता दे कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर से लगभग 20 किमी दूर स्थित रोपवे लगभग 766 मीटर लंबा है, जबकि पहाड़ी 392 मीटर ऊंची है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More