Rohini: अस्पताल में लगी आग, ऑक्सीजन न मिलने से एक मरीज की मौत

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): दिल्ली फायर सर्विसेज ने आज (11 जून 2022) कहा कि 64 वर्षीय एक मरीज की शनिवार तड़के दिल्ली के रोहिणी इलाके (Rohini area of Delhi) के एक अस्पताल में मौत हो गयी, अस्पताल में आग लगने के कारण मरीज के ऑक्सीजन सपोर्ट में रूकावट आ गया थी।

माना जा रहा है कि आग शार्ट सर्किट के कारण ब्रह्म शक्ति अस्पताल पूठ खुर्द (Brahma Shakti Hospital Pooth Khurd) की तीसरी मंजिल पर लगी। पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) प्रणव तायल ने बताया कि आग लगने की सूचना सुबह करीब पांच बजे मिली, जिसके बाद स्थानीय पुलिस मौके पर मौके पर पहुंची और दमकल को बुलाया।

दिल्ली दमकल सेवा (DFS- Delhi Fire Service) के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि आग बुझाने के लिये दमकल की कुल नौ गाड़ियां मौके पर भेजी गयी। गर्ग ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।

डीसीपी (DCP Pranav Tayal) ने कहा कि एक मरीज को छोड़कर सभी को सुरक्षित बचा लिया गया, मृतक मरीज आईसीयू में और वेंटिलेटर सपोर्ट (Ventilator Support) पर भर्ती कराया गया था। डीसीपी तायल ने कहा कि किडनी के मरीज और प्रेम नगर (Prem Nagar) निवासी होली को बाहर निकाला गया, लेकिन बिजली और ऑक्सीजन की सप्लाई में रूकावट होने के कारण उसकी मौत हो गयी। मौके का मुआयना करने पर पता लगा कि अस्पताल की कोई भी अग्निशमन प्रणाली (Fire Fighting System) चालू नहीं थी और आग लगने के दौरान एग्जिट बंद पाया गया।

विजय विहार थाने (Vijay Vihar Police Station) के डीसीपी ने कहा मामले पर कहा कि- इस मामले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संबंध में लापरवाही पूर्ण व्यवहार), 287 (मशीनरी के संबंध में लापरवाहीपूर्ण व्यवहार), और 304 ए (लापरवाही से मौत का कारण) के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है।

बता दे कि बीती 27 मई को दक्षिणी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) और दिल्ली के पूर्वी हिस्से में मक्कड़ मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल (Makkar Multispecialty Hospital) में आग लगने की घटनायें हुईं और जिनमें कोई हताहत नहीं हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More