Iraq में हुआ भयानक सड़क हादसा, मरने वालों में ज्यादातर ईरानी शामिल

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आज (2 सितंबर 2023) इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) के उत्तर में दो मिनी बसों के बीच टक्कर में 18 लोगों की मौत हो गयी, जिनमें ज्यादातर ईरानी तीर्थयात्री थे। सलाहेद्दीन प्रांत (Salaheddin Province) के स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक खालिद बुरहान के मुताबिक ये हादसा दुजैल और सामर्रा (Dujail and Samarra) के बीच हुआ। इस भंयकर हादसे में 15 लोग बुरी तरह जख्मी हुए। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों ड्राइवरों में से किसी एक को गाड़ी चलाते समय नींद आ गयी थी।

मृतकों में 14 ईरानी, दो अफगान और दो लोग शामिल हैं जिनकी अभी तक शिनाख्त नहीं हो पायी है। शुरूआती छानबीन में सामने आया है कि मिनीबसों में से गलत लेन में चली गयी थी। शुरू में 16 लोगों के मरने और 13 के घायल होने की जानकारी सामने आयी थी और कहा गया था कि मारे गये लोग पड़ोसी देश ईरान के शिया मुस्लिम तीर्थयात्री (Shia Muslim Pilgrims) थे।

बता दे कि लगभग एक साल पहले 11 सितंबर को, 11 ईरानी शिया तीर्थयात्रियों और उनके इराकी ड्राइवर की मौत हो गयी थी जब उनकी मिनीबस बगदाद के दक्षिण में बाबिल प्रांत (Babil Province) में एक ट्रक से टकरा गयी थी। लाखों शिया तीर्थयात्री जिनमें से कई ईरान से हैं, हर साल दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक अरबईन के लिये पवित्र तीर्थ शहर कर्बला की ओर रूख़ करते हैं।

अरबाईन 680 ईस्वी में खलीफा यज़ीद की सेना की ओर से शिया इस्लाम के संस्थापक और पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammed) के पोते इमाम हुसैन (Imam Hussain) की हत्या के लिये 40 दिनों के शोक की अवधि के खत्म होने का प्रतीक है। इराक के गृहमंत्रालय मंत्रालय की ओर से बीते शुक्रवार (1 सितंबर 2023) को जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक इस साल अरबाईन शुरू होने के बाद से 2.6 मिलियन से ज्यादा तीर्थयात्री इराक पहुँच चुके हैं या फिर इसकी सीमाओं को पार कर चुके हैं।

हाल ही में इराक में चार अलग अलग सड़क दुर्घटनाओं में 20 लोगों की जान चली गयी और दर्जनों लोग घायल हो गये, जिनमें ज्यादातर ईरानी तीर्थयात्री थे। ये दुर्घटनाएँ ईरान की सीमा के पास वासिट और धी क़ार के दक्षिणी प्रांतों में हुईं। इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल इराक में सड़क दुर्घटनाओं में 4,900 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी, यानि कि रोजाना की औसत 13।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More