एक बार फिर गरमाई Bihar की राजनीति, Tejashwi ने दिया Nitish को ‘महागठबंधन’ में शामिल होने का न्यौता

न्यूज़ डेस्क (बिहार): बिहार (Bihar) की राजनीतिक घटनाओं के एक शानदार मोड़ नज़र आ रहा है, मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल-यूनाइटेड (JDU) के प्रमुख नीतीश कुमार को RJD के नेतृत्व वाले ‘महागठबंधन’ में शामिल होने की पेशकश की है। उल्लेखनीय है कि ‘महागठबंधन’ के अन्य घटक कांग्रेस और वामपंथी दल हैं।

राजद के वरिष्ठ नेता अमरनाथ गामी ने सीएम नीतीश कुमार को प्रस्ताव दिया कि, सीएम नीतीश को ‘महागठबंधन’ में शामिल होना चाहिए और भाजपा के खिलाफ केंद्र में तीसरे मोर्चे का नेतृत्व करना चाहिए। गामी ने कहा कि NDA सरकार बिहार में लंबे समय तक नहीं चलेगी।

गामी ने कहा कि हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव के दौरान धोखाधड़ी करने के बाद एनडीए को जो बहुमत मिला है, वह अभी भी बिहार में एनडीए सरकार को स्थिर रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। गामी ने कहा कि एनडीए द्वारा जीता गया बहुमत कमजोर है और सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही नीचे गिर जाएगी। गामी ने विश्वास व्यक्त किया कि सरकार के पतन के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejaswai Yadav) बिहार के नए मुख्यमंत्री बनेंगे।

गौरतलब है कि 243 सदस्यीय विधानसभा में 126 सीटों के साथ बिहार विधानसभा में NDA का बहुमत है। NDA को 74 सीटों, JDU को 43, HAM को 4 सीटों, VIP को 4 सीटों और एक निर्दलीय विधायकों का भाजपा को समर्थन प्राप्त है।

दूसरी ओर, महागठबंधन में बिहार विधानसभा की 110 सीटें हैं, जिसमें राजद की 75, कांग्रेस की 19 और वाम दलों की 16 सीटें हैं। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम (AIMIM) 5 सीटें जीतने में सफल रही, जबकि बसपा और लोजपा ने एक-एक सीट जीती।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More