CNG और PNG के दामों में आया उछाल, जाने अपने शहर का हाल

नई दिल्ली (गौरांग यदुवंशी): CNG- PNG Price: आम आदमी को एक और झटका देते हुए, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में CNG की कीमत 2.28 रुपये प्रति किलो और घरों में पाइप से रसोई गैस की आपूर्ति होने वाली पीएनजी की कीमतों में 2.10 रुपये की बढ़ोतरी की है। सीएनजी और पीएनजी के दामों में आया ये इज़ाफा प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सामने आया है।

2 अक्टूबर से दिल्ली में एक किलो सीएनजी की कीमत 47.48 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलो हो जायेगी।

दिल्ली में घरों को आपूर्ति किये जाने वाले पीएनजी गैस का उपभोक्ता मूल्य (Consumer Price) 2.10 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाकर 33.01 रुपये प्रति एससीएम कर दिया गया है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के घरों में घरेलू पीएनजी की दरें 32.86 रुपये प्रति एससीएम होगी।

इसी क्रम में आईजीएल ने गुरूग्राम के लिये 55.81 रुपये प्रतिकिलों की कीमत सीएनजी के लिये तय की। रेवाड़ी में 56.50 रुपये; करनाल और कैथल 54.70 रुपये; मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली 60.71 रुपये; कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर 63.97 रुपये; वहीं अजमेर में ये कीमत 62.41 रुपये प्रति किलो होगी।

इस मामले पर आईजीएल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा घरेलू रूप से उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62% की वृद्धि की हालिया अधिसूचना (Recent Notification) की वज़ह से इनपुट गैस लागत में आयी बढ़ोत्तरी के कारण इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने आज (2 अक्टूबर 2021) को कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की बिक्री कीमतों में संशोधन का ऐलान किया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More