RIP Mulayam Singh Yadav: बुझ गया SP का सूरज, दुनिया से रूखसत हुए नेताजी

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): समाजवादी पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का 82 साल की आयु में निधन हो गया है। उन्हें पिछले कुछ दिनों से हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram of Haryana) के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आखिरी सांसें ली।

मुलायम सिंह यादव को कथित तौर पर सांस लेने में तकलीफ के साथ गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में उनके नाजुक बने सेहत हालातों के कारण उन्हें अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU- Intensive Care Unit) में रेफर कर दिया गया। बाद में उन्हें जीवन रक्षक दवाओं पर रखा गया।

बीते रविवार (9 अक्टूबर 2022) को मेदांता अस्पताल द्वारा जारी हेल्थ में कहा गया कि, “मुलायम सिंह यादव जी की हालत आज काफी गंभीर है और वो जीवन रक्षक दवाओं पर हैं। उनका इलाज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल के आईसीयू में विशेषज्ञों की टीम द्वारा इलाज किया जा रहा है।”

पिछले हफ्ते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने भी यादव परिवार को हरमुमकिन मदद का भरोसा दिया था, सपा सुप्रीमो की सेहत के बारे में पूछताछ की और उनके जल्द सेहतमंद होने की कामना भी की थी।

खबरों के मुताबिक मुलायम सिंह यादव पिछले कुछ महीनों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे और उन्हें इस साल की शुरूआत में एक बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम के बेटे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और भाई शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) पिछले हफ्ते गुरूग्राम में ही रूके हुए थे।

उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और अस्पताल की ओर से जल्द ही दिग्गज राजनेता की मौत के कारण के बारे में आधिकारिक बयान सामने आयेगा। अब तक मुलायम सिंह यादव की मौत की वजह सामने नहीं आ पायी है।

22 नवंबर 1939 को जन्मे मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर काम किया और केंद्र सरकार (Central Government) में रक्षा मंत्री (Defence Minister) के रूप में भी कार्य किया। वो 10 बार विधायक और 7 बार लोकसभा सांसद (Lok Sabha MP) चुने गये।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More