South Delhi: इन सड़कों से बचकर निकलो दिल्ली वालों, चल रहा है मरम्मत का काम

नई दिल्ली (शौर्य यादव): उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल ही में दक्षिणी दिल्ली (South Delhi) में 15 मुख्य सड़कों की मरम्मत के लिये परियोजना को मंजूरी दी। जिन सड़कों को मरम्मत के काम के लिये चुना गया, उनकी कुल लंबाई करीब 18.2 किलोमीटर है।

जिन सड़कों की मरम्मत का काम के लिये चुना गया उनमें बिपिन चंद्र मार्ग, ईपीडीपी रोड, हंसराज सेठी मार्ग, बाबा फतेह सिंह मार्ग, महाराजा अग्रसेन मार्ग, कांशीराम ठक्कर मार्ग, हंसराज गुप्ता मार्ग, बीआरटी से हंसराज गुप्ता मार्ग, बी-76 से बी-111, ग्रेटर कैलाश-1, एशियन गेम्स विलेज रोड (Asian Games Village Road), निफ्ट रोड, सुभाष चोपड़ा रोड, अगस्त क्रांति मार्ग (August Kranti Marg), गुरुद्वारा रोड और डीडीए मार्केट रोड खास तौर से शामिल है। इस प्रोजेक्ट की लागत 23.2 करोड़ रुपये है।

बता दे कि लोक निर्माण विभाग मंत्री (Minister of Public Works Department) बनने के बाद से ही सिसोदिया सड़क के रखरखाव के काम पर खासा जोर दे रहे हैं। इस मामले पर उन्होनें कहा कि “हम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में सड़कों को विकसित करने के लिये चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं। पिछली बार इन सड़कों को कई साल पहले मजबूत किया गया था और हाल ही के सालों से इन पर वाहनों का भार बढ़ गया है। इससे सड़कों की ऊपरी सतह पर दरारें आ गयी हैं।”

उन्होनें आगे कहा कि- “सड़क मरम्मत का काम कई जगहों पर यात्रियों के लिये असुविधा की बड़ी वज़ह है और वाहनों की आवाजाही को भी ये बुरी तरह प्रभावित करता है। ये हैं शहर की कुछ अहम सड़कें है और इनके हालातों को संज्ञान में लेते हुए हम दक्षिणी दिल्ली में सड़कों को तुरंत मजबूत करने का काम शुरू कर रहे हैं। इससे रोजाना इन रास्तों पर जाने वाले लाखों यात्रियों को फायदा होगा”

इससे पहले दिल्ली सरकार ने शहर के विभिन्न हिस्सों में तीन समान सड़क मरम्मत परियोजनाओं को मंजूरी दी थी। सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) का विजन दिल्ली के यात्रियों को वैश्विक मानकों के अनुरूप सड़कें उपलब्ध कराना है। इसके लिये विभाग सड़कों को मजबूत करने के साथ-साथ उचित रोड मार्किंग, साइनेज और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी खासा ध्यान दे रहा है।

दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री ने आगे कहा कि- “पीडब्ल्यूडी उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल कर रहा है। सड़कों को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिये सड़क डिजाइन के वैश्विक मानकों का सख्ती से पालन कर रहा है। ये दिल्ली के यात्रियों को एक सुखद अनुभव मुहैया करवायेगा”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More